कार्रवाई: आनलाइन फ्राड करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 9 सदस्य मुंबई से गिरफ्तार

आनलाइन फ्राड करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 9 सदस्य मुंबई से गिरफ्तार
  • बैंकों के 23 क्रेडिट - डेबिट कार्ड , 18 चेक बुक, इंडिगो विमान के छह टिकट मिले
  • शेयर मार्केट के बहाने 74 लाख की महिला से की ठगी
  • विदेश से जुड़े है तार, एटीएस की ली जाएगी मदद

डिजिटल डेस्क, अमरावती। शेयर मार्केट में निवेश के बहाने ठगने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भंाडाफोड़ करने में ग्रामीण पुलिस के साइबर सेल को बड़ी सफलता मिली है। मुंबई के जोगेश्वरी पूर्व स्थित मीना इंटरनेशनल होटल के चार कमरों में रहनेवालेे इस गिरोह के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए हुए आरोपी हरियाणा के फतेहबाद, आसाम के कामरुप, राजस्थान के जयपुर, उत्तर प्रदेश, मुंबई के दो व नागपुर के एक आरोपी का समावेश है। रविवार की रात इस गिरोह को अमरावती लाया गया। उनके पास से विविध कंपनी के 18 मोबाइल, विविध बैंकों के 23 क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड और विविध बैंक के कुल 18 चेक बुक, इंडिगो विमान के छह टिकट और बैंक का प्रोप्रा स्टैम्प इस तरह कुल 2 लाख 28 हजार की रकम जब्त की है। इस गिरोह के तार विदेशों से जुड़े रहने के कारण विदेशों में बसे आरोपियाें तक पहुंचने एटीएस की मदद ली जाएगी।

यह भी पढ़े -एटीएम फोड़ने वाले गिरोह के मुखिया को पकड़ने गए दल पर हरियाणा में पथराव

साइंटिफिक जांच से पकड़ा : ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद ने सोमवार को पत्र परिषद में बताया कि शेयर मार्केट में निवेश के बहाने लाखों की ठगी की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हंै। इसी क्रम में जिले के नांदगांव खंडेश्वर तहसील की मंगरुल चवाला थाना क्षेत्र के ग्राम पापड में निवासी सुमित्रा गजानन भाकडे (40) नामक महिला को शेयर मार्केट में निवेश करने के नाम पर विविध बैंक खातों में नवंबर 2023 से 2024 के जनवरी तक 74 लाख 19 हजार 450 रुपए भेज थे। कुछ इसी तरह का एक और मामला परतवाड़ा में भी सामने आया था। ग्रामीण पुलिस की साइबर सेल ने मंगरुल चवाला के पापड गांव के निवासी सुमित्रा गजानन भाकडे के साथ हुई धोखाधड़ी का तकनीकी अध्ययन किया।

यह महिला जब सोशल मीडिया पर कुछ मैसेज देख रही थी। तब उन्हें इन्वेस्टमेंट के लिए विज्ञापन दिखाई दिया। महिला ने उस पर क्लिक किया। तब ठगबाजों के गिरोह ने स्कायरिम कैपिटल व एलआरओ इन्वेस्टमेंट आदि ग्रुप को एक्टिव किया। इस ग्रुप पर शेयर मार्केट से संबंधित जानकारी व ऑनलाइन क्लास भी ली जाती थी। इस ग्रुप में इन्स्टीटयूशनल अकाउंट खोलने के लिए लिंक भेजी गई। महिला ने लिंक ओपन की। तब उन्हें विविध बैंक खातों में पैसे डालने के लिए कहा गया।

गिरफ्तार किए आरोपी हरियाणा, राजस्थान व मुंबई के : आरोपियों में सुनील हनुमान (30, फतेहबाद, हरियाणा), विक्रम जिलेसिंग (41, फतेहबाद, हरियाणा), परान अली जमालउद्दीन (19, कामृप, आसाम), अमनकुमार प्रेमचंद (50, जयपुर, राजस्थान), मो.मरुफ मो.हमीद (24, उत्तर प्रदेश), सौरभ बलिंद्रकुमार तिवारी (23, उत्तर प्रदेश), मो. साबीर अयुब शेख (19, जोगेश्वरी , पश्चिम मुंबई), फराज खान असिफ खान (19, जोगेश्वरी, पश्चिम मुंबई), विमल मानकलाल काटेकर (31, नागपुर) आदि का समावेश है।

Created On :   25 Jun 2024 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story