सुरक्षा पर जोर: स्कूल-कॉलेज में स्टाफ का वेरििफकेशन करना जरूरी, छात्राओं की सुरक्षा पर प्रशासन गंभीर

स्कूल-कॉलेज में स्टाफ का वेरििफकेशन करना जरूरी, छात्राओं की सुरक्षा पर प्रशासन गंभीर
  • शहर पुलिस ने शाला प्रबंधन को जारी किए आदेश
  • स्कूल बस व विद्यार्थी परिवहन सेवा के वाहन चालकों की जांच होगी
  • गुड टच व बैड टच पर मार्गदर्शन

डिजिटल डेस्क, अमरावती। बदलापुर घटना को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से शहर पुलिस ने सभी 10 थाना क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले स्कूल-कॉलेजों के प्रबंधन को आदेश जारी किए। जिसमें स्कूल-कॉलेजों में पूरे स्टाफ का वेरिफिकेशन करने और स्कूल बस समेत विद्यार्थियों की परिवहन सेवा में दौड़ रहे वाहन चालकों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। सीपी नवीनचंद्र रेड्‌डी ने दैनिक भास्कर को बताया कि सभी दस थानों के अंतर्गत आने वाली सभी शालाओं में पिछले डेढ़ वर्ष से पुलिस दीदी और पुलिस काका के माध्यम से विद्यार्थियों में समुपदेशन किया जा रहा है।

90 प्रतिशत शालाओं में पुलिस दीदी व पुलिस काका विद्यार्थियों और खासकर छात्राओं को गुड व बैड टच के बारे में योग्य मार्गदर्शन कर चुकी है। यह प्रक्रिया निरंतर शुरू है। दो दिन के भीतर शत-प्रतिशत शालाओं में यह समुपदेशन के साथ सुरक्षा के प्रबंधों का निरीक्षण करने के आदेश सभी थानेदारों को दिए गए हैं। जिलाधीश व पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में शहर की सभी शालाओं-महाविद्यालयों के प्रबंधन, शिक्षकों व अभिभावकों की संयुक्त बैठक अगले सप्ताह आयोजित की जा रही है। जिसमें छात्राओं की सुरक्षा पर विचार-विमर्श होगा।

अभिभावकों का संवाद जरूरी : सीपी के अनुसार अभिभावकों का अपने पाल्यों के साथ सुसंवाद होना जरूरी है। मैत्रीपूर्ण संवाद से बच्चे निसंकोच रूप से अभिभावकों को सबकुछ बताते हैं। घर में माता-पिता अपने बच्चों को गुड व बैड टच के बारे में सिखाएं। अपने पाल्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी अपनी है। जिससे अभिभावकों को हर समय अपने बच्चों को लेकर सचेत रहना आवश्यक है।

शालाओं में पहुंची पुलिस, छात्राओं से गुड-बैड टच के बारे में जाना : नांदगांव पेठ थानेदार रेखा लोंढे ने बुधवार को क्षेत्र की शालाओं में पहुंचकर छात्राओं से गुड व बैड टच के बारे में जानकारी ली। आत्मरक्षा के बारे में सुझाव दिए। शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मियों का भी समुपदेशन किया। माध्यमिक कन्या विद्यालय, जिला परिषद उर्दू स्कूल, अंजुमन उर्दू हाई स्कूल में छात्राओं से संवाद साधा। किसी भी घटना पर बगैर घबराए पुलिस को तत्काल सूचित करने के लिए कहा।

समिति के आदेश पहुंचे : जिले में प्रत्येक शाला स्तर पर सखी सावित्री समिति गठित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य सरकार के सहसचिव इम्तियाज काजी के आदेश का पत्र बुधवार को अमरावती शिक्षाधिकारी कार्यालय को प्राप्त हुए। -बुद्धभूषण सोनोने, प्राथमिक शिक्षाधिकारी

Created On :   22 Aug 2024 4:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story