शिक्षा: नए सत्र में शाला के पहले दिन ही मिलेगी पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को किताबें

नए सत्र में शाला के पहले दिन ही मिलेगी पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को किताबें
  • जिले मेंं 1 लाख 90 हजार 565 विद्यार्थी लाभार्थी
  • विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने किए जा रहे प्रयास
  • किताबें शाला में पहुंचाई जाएगी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। समग्र शिक्षा अभियान के तहत कक्षा पहली से कक्षा आठवी तक के विद्यार्थियों को निशुल्क किताबें दी जाती है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 वर्ष के लिए जिले की 14 पंचायत समिति स्तर से प्राप्त मांग के अनुसार प्राथमिक शिक्षा विभाग ने बालभारती पाठयपुस्तक मंडल से ई-बालभारती पोर्टल पर 1 लाख 90 हजार 556 संच किताबों की मांग की है। जिसमें कक्षा पहली से पांचवी के लिए 1 लाख 18 हजार 979 तथा छठवीं से आठवी के विद्यार्थियों के लिए करीब 71 हजार 586 शिक्षक संच की मांग की है। प्राथमिक जिला परिषद, नगरपालिका, अंशत: अनुदानित, अनुदानित शाला में कक्षा पहलीं से कक्षा आठवी में पढ़नेवाले विद्यार्थियों को किताबें दी जाती है।

जिले में 1 लाख 90 हजार 565 लाभार्थी विद्यार्थियों की संख्या है। शिक्षण परिषद की मार्गदर्शन सूचना के अनुसार किताबों की मांग की गई है। यह किताबें एकात्मिक स्वरूप की है। मराठी, अंग्रेजी, हिंदी व उर्दू माध्यम का इसमे समावेश है। आपूर्ति के बाद यह किताबें अमरावती के बालभारती डिपो से तहसील स्तर पर पहुंचाई जाएगी। शिक्षा विभाग को मिलनेवाली सूचना के अनुसार किताबें शाला में पहुंचाई जाएगी। एक भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे, शाला के विद्यार्थियों का कम होने का प्रमाण रोकने के लिए समग्र अभियान के तहत विविध उपक्रम अमल में लाए जाते हंै।

कुलगुरु बारहाते ने विद्यापीठ के एमबीए विभाग को दी भेंट : संगाबा अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. मिलिंद बारहाते ने विद्यापीठ के एमबीए विभाग को भेंट देकर विद्यार्थियों के साथ संवाद साधा तथा विभाग के शिक्षकों के साथ विविध विषयों पर चर्चा कर मार्गदर्शन किया। विभाग में कार्यरत प्राध्यापकों की क्षमता, शिक्षा की पद्धति आदि विषय पर कुलगुरु ने विद्यार्थी व प्राध्यापकों के साथ चर्चा कर अावश्यक सूचना दी। इस समय कुलगुरु डॉ. मिलिंद बारहाते का विभाग प्रमुख डॉ. दीपक चाचरकर ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। विभाग के मैदान को कुलगुरु ने भेंट देकर प्राध्यापक, सदस्यों के साथ संवाद साधा। कार्यालय, सभागृह, कमरों की कुलगुरू ने जांच की। विद्यार्थियों का प्लेसमेंट तथा रोजगार क्षमता के संबंध में चर्चा की।

आईआईटी खरगपुर द्वारा स्टॉकएग्रो के सहयोग से आयोजित मान्यता प्राप्त ‘बैटल रॉयल’ इस राष्ट्रीय स्तर के व्यवसायिक स्पर्धा में प्रथम आनेवाले प्रज्ज्वल तायडे का कुलगुरू ने किताब भेंट कर अभिनंदन किया और आगामी भविष्य की कामना की। इसके साथ ही ईएसजी प्रकटीकरण द्वारा बदलनेवाले आर्थिक दृष्य-हेकाथॉन के अंतिम राउंड में सफलतापूर्वक शामिल होनेवाली विभाग की छात्रा रुचिता ठाकरे, कार्तिक ठाकरे, ज्ञानेश्वर केदार, नरेश जुनघरे आदि की उन्होंने प्रशंसा की।

Created On :   23 April 2024 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story