बीमारी का प्रकोप: अमरावती में डेंगू से 12 वर्षीय बालक की मौत, आठ माह में मरीजों का आंकड़ा 200 पार

अमरावती में डेंगू से 12 वर्षीय बालक की मौत, आठ माह में मरीजों का आंकड़ा 200 पार
  • चिकन गुनिया के भी 102 मरीज मिले
  • जगह-जगह पसरी गंदगी से पनप रहे मच्छर
  • मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती शहर में डेंगू से एक 12 वर्षीय बालक की मौत हो जाने की पृष्टि मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने की है। अभी रिपोर्ट आना शेष है। इस बीच जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जून माह के बाद शुरू हुई मूसलाधार बारिश के चलते और सफाई के अभाव में डेंगू और चिकन गुनिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती गई।

जनवरी से अब तक जिले मंे डेंगू के मरीजों की संख्या 223 पर पहुंची। वहीं चिकन गुनिया के मरीजों की संख्या 102 पर पहुंची है। वहीं पिछले एक सप्ताह मेंं जिले के ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के 12 व चिकन गुनिया के 9 और शहर में डेंगू के 13 और चिकन गुनिया के 4 मरीज पाए गए।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष जनवरी और फरवरी माह में तेज मूसलाधार बारिश हुई थी। इस कारण शहर और जिले में फरवरी माह में वायरल फीवर के मरीज पाए गए थे। इन मरीजों के जब ब्लड सैम्पल जांचे गए तो उसमें कुछ मरीज डेंगू के पाए गए। इस कारण जिला मलेरिया विभाग ने सामान्य बुखार के मरीजों का बुखार अगर चार या पांच दिन से ज्यादा कायम रहता है तो ऐसे मरीजों के ब्लड सैम्पल्स जांच के लिए भेजने का आहवान किया है। जिससे जनवरी से अब तक जिला मलेरिया विभाग के पास जिले के ग्रामीण क्षेत्र से 853 डेंगू के संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे।

853 सैम्पल्स में अब तक 121 मरीज डेंगू के पाए गए और उसमें 78 मरीज चिकन गुनिया के पाए गए है। इसी तरह अमरावती मनपा क्षेत्र से जनवरी से अब तक 375 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमे डेंगू के 102 और चिकन गुनिया के 27 मरीज पाए गए। वहीं पिछले एक सप्ताह से यानी 14 अगस्त से 21 अगस्त तक की गई जांच में ग्रामीण से 117 सैम्पल की जांच में 12 मरीज डेंगू के और 9 मरीज चिकन गुनिया के पाए गए। वहीं शहर के मनपा क्षेत्र से भेजे गए 45 सैम्पल की जांच में 13 मरीज डेंगू के और 4 मरीज चिकन गुनिया के पाए गए है।

Created On :   28 Aug 2024 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story