निर्णय: अमरावती जिले के प्रकल्पग्रस्तों को मिलेगा जमीन का अतिरिक्त मुआवजा

अमरावती जिले के प्रकल्पग्रस्तों को मिलेगा जमीन का अतिरिक्त मुआवजा
  • राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा
  • विदर्भ बलिराजा प्रकल्पग्रस्त संगठन के साथ हुई बैठक में निर्णय
  • 10 वर्षों से विदर्भ के किसानों से कम दाम में खेत खरीद रहही सरकार

डिजिटल डेस्क, अमरावती। राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में गुरुवार को विदर्भ बलिराजा प्रकल्पग्रस्त संगठन के साथ हुई बैठक मेंअमरावती समेत विदर्भ के किसान जिनके खेत कम रकम देकर खरीदी किए गए थे। ऐसे प्रकल्पग्रस्तों को अतिरिक्त मुआवजा देने का निर्णय लिया गया। प्रकल्पग्रस्तों के प्रमाणपत्र के संदर्भ में व प्रकल्पग्रस्तों के लिए आर्थिक विकास महामंडल स्थापन करने के संदर्भ में जल्द ही निर्णय लेंगे। इस तरह का विश्वास भी उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने संगठन को दिया। गुरुवार को लिए गए निर्णय पर जल्द ही शासनादेश जारी किए जाएंगे। इस तरह की जानकारी विदर्भ बलिराजा प्रकल्पग्रस्त संगठन के अध्यक्ष मनोज चव्हाण ने दी। बैठक विधायक प्रताप अडसड व विधायक रवि राणा उपस्थित थे।

विदर्भ बलिराजा प्रकल्पग्रस्त संगठन पिछले 10 वर्षों से विदर्भ के किसानों से कम दाम में खेत सरकार द्वारा खरीदी किए जाने के बाद उनके जमीन को 2013 के भूसंपादन कानून के तहत अतिरिक्त मुआवजा देने, प्रकल्पग्रस्त परिवार के प्रमाणपत्र धारकों को नौकरी देने, संभव न रहने पर 30 लाख रुपए एकमुश्त देने, प्रकल्पग्रस्तों के लिए आर्थिक विकास महामंडल स्थापन करने आदि प्रमुख मांगों के लिए पिछले 10 वर्षों से संघर्ष चल रहा है। ॉ

संगठन ने शीतसत्र के दौरान नागपुर विधान भवन पर लाँग मार्च निकाला था। उसके बाद 7 अप्रैल से 16 अप्रैल तक हजारों प्रकल्पग्रस्तों ने महा आमरण अनशन भी किया था। किंतु 16 अप्रैल को लोकसभा की आचार संहिता घोषित हो जाने से आंदोलन स्थगित किया था। उसके बाद गुरुवार को मुंबई में हुई बैठक में उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने उनकी मांगे पूर्ण की। बैठक में संगठन के अध्यक्ष मनोज चव्हाण के साथ अजय भोयर, नितिन मलमकार, प्रशांत मुरादे, गौतम खंडारे, डॉ. भगवान पंडित, अभय जैन, प्रमोद खाडे, मोहन गहुले, दिगंबर भगत आदि उपस्थित थे।

मंत्री आठवले कल अमरावती में : केंद्रीय व सामाजिक न्याय व सक्षमीकरण राज्यमंत्री रामदास आठवले शनिवार 13 जुलाई को अमरावती जिला दौरे पर आ रहे हैं। उनका दौरा इस तरह है। शनिवार को सुबह 11.30 बजे नागपुर से शासकीय विश्रामगृह में उनका आगमन होगा। दोपहर 12 बजे नया अकोला, चांदुर बाजार रोड स्थित स्व.बिसन फकिरा बनसाेड के निवास को भेंट देंगे। दोपहर 12.30 बजे नया अकोला के बुध्दविहार को भेंट देंगे। दोपहर 1.30 बजे शासकीय विश्रामगृह में जिला समाज कल्याण व प्रादेशिक आयुक्त समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के अमल के संदर्भ में समीक्षा करेंगे। पश्चात दोपहर 2 बजे शासकीय विश्रामगृह में पत्र-परिषद लेंगे और शाम 5 बजे संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में कमलताई गवई के सत्कार समारोह में उपस्थित रहेंगे। शाम 6.30 बजे संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन से नागपुर की ओर रवाना होंगे।

Created On :   12 July 2024 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story