गिरफ्तारी: अमरावती में 500 के 35 नोट निकले थे नकली, 9 माह बाद 2 आरोपी हुए गिरफ्तार

अमरावती में 500 के 35 नोट निकले थे नकली, 9 माह बाद 2 आरोपी हुए गिरफ्तार
  • परतवाड़ा में उजागर हुआ था मामला
  • आरबीआई की रिपोर्ट पर अब कार्रवाई
  • अचलपुर के दानिश व नागपुर के राजा खान का कारनामा

डिजिटल डेस्क, अमरावती/परतवाड़ा। पिछले कुछ दिनों से 500 के नकली नोट बड़े पैमाने पर मार्केट में लाए जा रहे हैं। इससे पहले अमरावती के सराफा बाजार परिसर की बड़ौदा बैंक में जमा किए गए 500 के नोट नकली पाये गए थे। 7 सितंबर 2023 को परतवाड़ा की ईसाफ स्माॅल फाइनेंस बैंक में जमा किए गए 500 के 35 नोट नकली रहने का खुलासा रिजर्व बैंक द्वारा किए जाने के 9 माह पश्चात इस मामले में दो लोगों पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया।

इस घटना से यह बात सामने आयी है कि स्मार्ट फाइनेंस करने वाली कंपनियां 500 के नकली नोट मार्केट में लाने अहम भूमिका निभा रही हंै और इसके लिए यह गिरोह ग्राहक केंद्र से होने वाले ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का लाभ उठा रहे हैं। इस मामले में परतवाड़ा पुलिस ने अचलपुर के अलकरीम कॉलोनी मंे रहने वाले शेख दानिश शेख मेहमूद (20) के साथ ही नागपुर के अयोध्या नगर बड़ा ताजबाग में रहने वाले राजा खान शेख मेहमूद खान (35) को गिरफ्तार किया है।

परतवाड़ा पुलिस ने ग्राहक सेवा केंद्र से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन द्वारा अचलपुुर के शेख दानिश शेख मेहमूद के खाते मंे व्यवहार किए जाने के चलते शेख दानिश और नागपुर के राजा खान शेख मेहमूद को मंगलवार को गिरफ्तार किया। पुलिस का कहना है कि ग्राहक सेवा केंद्र से किए गये व्यवहार की रकम नकली रहने की जानकारी दोनों को थी। किंतु रिजर्व बैंक की रिपोर्ट आने तक दोनों ने खामोशी बरती।

फाइनेंस कंपनी के एजेंट मार्केट में ला रहे : जानकारी के अनुसार परतवाड़ा में ईसाफ स्मॉल फाइनेंस कंपनी का कार्यालय है। कंपनी व्यवस्थापक भास्कर जालींदर खरात (30) को 7 सितंबर 2023 को अचलपुर के अलकरीम कॉलोनी में रहने वाले शेख दानिश शेख मेहमूद ने ग्राहक सेवा केंद्र से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के तहत खाते में 3500 व 25 हजार रुपए इस तरह कुल 28 हजार 500 रुपए ट्रांसफर किए। ग्राहक सेवा केंद्र व एजेंसी के मालिक ने आरोपी द्वारा जमा की गई रकम और अन्य रकम इस तरह 32 हजार रुपए ईसाफ स्मॉल बैंक परतवाड़ा मंे जमा किए। जिसमें 500 के 35 नोट नकली पाए गए। ईसाफ स्मॉल कंपनी को जब यह नोट नकली हाेने का संदेह हुआ तब उन्होने व जांच के लिए रिजर्व बैंक को भेजे।

मामला दर्ज करने करना पड़ता है रिपोर्ट का इंतजार : अमरावती जिले के साथ ही शहर में भी 500 रुपए के नकली नोटों का चलन बढ़ा है। ग्राहक जब रकम बैंक खाते में जमा करने जाते हैं तो उसमें 500 के नकली नोट मिलते ही उस पर पेन से निशान लगाकर जब्त कर तत्काल रिजर्व बैंक में भेज देते हैं। किसी ग्राहक से कोई एक नोट नकली मिलने के मामले में एफआईआर दर्ज नहीं होती। किंतु किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठा अथवा किसी व्यक्ति विशेष से बड़ी मात्रा में नकली नोट पाये जाने पर रिजर्व बैंक की रिपोर्ट आने के बाद एफआईआर दर्ज हो रही है।

Created On :   13 Jun 2024 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story