बारिश का असर: निरंतर वर्षा से जलभंडारण तेजी से बढ़ने लगा, खोले गए अपर वर्धा के 11 गेट

निरंतर वर्षा से जलभंडारण तेजी से बढ़ने लगा, खोले गए अपर वर्धा के 11 गेट
  • वर्धा नदी के किनारे के ग्रामीणों को मुनादी द्वारा किया सतर्क
  • मछुआरों को भी अलर्ट किया
  • विहंगम नजारा देखने के लिए बढ़ रही भीड़

डिजिटल डेस्क, मोर्शी (अमरावती)। लगातार बारिश के कारण अपर वर्धा बांध में जलभंडार तेजी से बढ़ने के कारण सोमवार 12 अगस्त को शाम 4 बजे बांध के 13 में से 11 गेट 40 सेमी खोल दिए गए हैं। इसके बाद का शानदार नजारा देखने लायक था। प्रति सेकंड 693 क्यूसेक पानी नदी तल में छोड़ा गया है। मोर्शी से मात्र 8 किमी दूर अपर वर्धा बांध के जलग्रहण क्षेत्र में जारी बारिश के कारण जलभंडार लगातार भरने के कारण यह कदम उठाया गया।

जलालखेड़ा से बहने वाली वर्धा नदी में भारी बाढ़ के कारण जल भंडारण में कमी आई है। ऊपरी वर्धा बांध में भारी मात्रा में वृद्धि हो रही है तथा नदी नालों आदि का डिस्चार्ज काफी बढ़ रहा है। स्तर में और वृद्धि की संभावना को देखते हुए तथा अपेक्षित वर्षा को ध्यान में रखते हुए जलाशय प्रवृत्ति सूची के अनुसार 12 अगस्त को सायं 4 बजे अपर वर्धा बांध के 11 दरदावों को 40 सेमी तक खोला गया और 693 घन सेंटीमीटर पानी विसर्ग नदी में छोड़ा जा रहा है। वर्धा नदी के किनारे के ग्रामीणों को मुनादी द्वारा सतर्क कर दिया गया है। साथ ही मछुआरों को सतर्क कर दिया गया है। 12 अगस्त को महाराष्ट्रीयनों का श्रावण मास का दूसरा सोमवार था।

अपर वर्धा बांध के जल स्तर को देखने के लिए विभिन्न जिलों से पर्यटक बड़ी संख्या में आने की संभावना है। जुलाई के अंत तक 74 प्रतिशत से नीचे था। चूंकि 12 अगस्त को जल संग्रहण का प्रतिशत 86.19% है, इसलिए अपर वर्धा बांध के गेट खोलने का समयवर्धा नदी के किनारे के ग्रामीणों को मुनादी द्वारा सतर्कआ गया है, अपर वर्धा बांध का निर्धारित जल स्तर 342.50 मिमी है और वर्तमान में यह स्तर 341.61 मिमी है। लगभग 86.19% भरा हुआ है। उर्ध्व वर्धा बांध के जलग्रहण क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण मध्य प्रदेश से बहने वाली जमनादी और मदु नदियां उफान पर हैं, जिससे बांध का जल भंडारण काफी बढ़ गया है, इसलिए अब अपर वर्धा बांध के 11 गेटों को खोला गया है। इससे पहले 5 अगस्त श्रावण माह के पहले सोमवार को अपर वर्धा बांध के 3 गेट खोले गए थे। श्रावण मास के दूसरे सोमवार 12 अगस्त को आज फिर 13 में से 11 गेट खोल दिए गए हैं। अपर वर्धा बांध के 11 गेट खुलने के बाद यहां का विहंगम नजारा देखने के लिए मंगलवार से यहां पर जिले भर के विभिन्न क्षेत्रों से पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है।


Created On :   13 Aug 2024 6:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story