घूस: रिश्वतखोर पटवारी निलंबित , लाडली बहना योजना के लिए ले रहा था 50-50 रुपए

रिश्वतखोर पटवारी निलंबित , लाडली बहना योजना के लिए ले रहा था  50-50 रुपए
  • वायरल वीडियो का संज्ञान
  • जांच के बाद कलेक्टर ने की कार्रवाई
  • मामला भी दर्ज, वरुड़ के सावंगी का है पटवारी तुलसीराम कंठाले

डिजिटल डेस्क, अमरावती/वरुड़। कलेक्टर सौरभ कटियार ने मंगलवार को वरुड़ तहसील के पटवारी को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में दस्तावेज तैयार करने हर महिला से 50-50 रुपए लेने पर निलंबित कर दिया। पैसे लेते लाइव वीडियो सोमवार को वायरल हुआ था। दैनिक भास्कर ने यह लाइव चित्र मंगलवार को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसमें पटवारी महिलाओं से पैसे लेते साफ नजर आ रहा है। सस्पेंड किए गए सावंगी के पटवारी तुलशीराम कंठाले (55) के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए जाने की जानकारी भी जिलाधीश ने दी।

कलेक्टर ने पत्र परिषद में बताया कि पटवारी द्वारा महिलाओं से पैसे लेने का वीडियो वायरल होने का संज्ञान लेते हुए वरुड़ तहसीलदार को इस मामले की जांच कर तत्काल रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। जांच रिपोर्ट के बाद मंगलवार दोपहर को जिलाधिकारी ने पटवारी के निलंबन के साथ ही उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया। जिले में अपनी तरह का यह पहला मामला है। जिसमें पटवारी को निलंबित करने के साथ ही उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

इस मामले में सावंगी के सुशील बेले ने पटवारी पर कार्रवाई की मांग की थी। सरकार द्वारा राज्य में लाडली बहन योजना की घोषणा होने के बाद इसका लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं की भीड़ दस्तावेज बनाने के लिए पटवारी से तहसील कार्यालय तथा अन्य स्थानों पर उमड़ रही है। योजना में लाभार्थियों की आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो गई है। वहीं एक रात में दलाल तैयार हो गए और 2 रुपये के आवेदन के लिए 20 रुपये लेने लगे।

धारणी तहसील में किया अटैच : निलंबित पटवारी कंठाले को धारणी तहसील कार्यालय मुख्यालय से अटैच कर दिया गया है। पुसला सर्कल अधिकारी संजय मिराशे पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाने की प्रक्रिया में जुटे थे। योजना के लिए दस्तावेज तैयार करने के लिए सेतू कार्यालय में दरों के अनुसार पैसे देने के अलावा किसी को भी भुगतान नहीं करने और अगर कोई पैसा मांगता है तो उसकी जानकारी तहसील कार्यालय को देने का अनुरोध प्रभारी तहसीलदार पंकज चव्हाण ने किया। सेतु केन्द्र को भी नियमों के मुताबिक ही चार्ज लेने का निर्देश दिया गया है।

Created On :   3 July 2024 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story