शिक्षा: अब आंगनवाड़ी में भी सिखाएंगे अंग्रेजी, जिलाधीश सौरभ कटियार ने किया शुभारंभ

अब आंगनवाड़ी में भी सिखाएंगे अंग्रेजी, जिलाधीश सौरभ कटियार ने किया शुभारंभ
  • जिलाधीश कटियार ने कहा, अंग्रेजी अब समय की जरूरत बन चुकी
  • अंग्रेजी विषय में बचपन से ही रुचि निर्माण करने का प्रयास
  • सेविकाओं के लिए तैयार किये गये पाठ्यक्रम

डिजिटल डेस्क, अमरावती । आंगनवाड़ी के बच्चों को आनंददायी शिक्षा मिलनी चाहिए और बच्चों के मन में अंग्रेजी विषय के प्रति डर कम होना चाहिए । अंग्रेजी विषय में उन्हें बचपन से ही रुचि निर्माण हो और पालकों का अंग्रेजी शिक्षा की ओर बढ़ते झुकाव को ध्यान में रखकर उनकी अपेक्षा पूर्ण करने के उद्देश्य से अब आंगनवाड़ी केंद्रों में अंग्रेजी पढ़ाई जाएगी। इसका शुभारंभ शिराला के आंगनवाड़ी केंद्र में जिलाधीश सौरभ कटियार ने किया।

जिलाधिकारी ने कहा अंग्रेजी शिक्षा अब समय की जरूरत बन चुकी है। अंग्रेजी रोज की बोली की भाषा होती जा रही है। ज्यादा ज्ञान आज भी अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। इस अवसर पर अमरावती के उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. कैलाश घोडके, तहसीलदार विजय लोखंडे, बालविकास प्रकल्प अधिकारी विलास दुर्गे, पर्यवेक्षिका आरती चिकटे उपस्थित थीं।

सेविकाओं के लिए तैयार किया पाठ्यक्रम : एक माह में दो कविता, कुछ परिचित शब्द, कुछ क्रियात्मक शब्द, तीन अल्फाबेट और दो अंक इस तरह का पाठयक्रम आंगनवाड़ी सेविकाओं के लिए तैयार किया गया है। इसके लिए सभी पर्यवेिक्षका व आंगनवाड़ी सेविकाओं को जिला स्तर से प्रशिक्षण दिया गया है। जिससे आंगनवाड़ी केंद्रों से यह पाठयक्रम प्रभावी रूप से अमल में लाने के लिए जिला स्तर से सहनियंत्रण किया जाएगा। हर महीने के अंत में पर्यवेक्षक द्वारा दूसरी आंगनवाड़ी केंद्र का मूल्यांकन किया जाएगा और पाठयक्रम कितना उपयुक्त है, इसकी जांचपड़ताल की जाएगी।

बच्चे आसानी से सीख सकेंगे : छह वर्ष तक बच्चों का 90 प्रतिशत विकास होता है। जिससे कोई भी भाषा आसानी से सीख सकते हैं। आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों को नए-नए शब्दों का ज्ञान मिलेगा। इस तरह का उपक्रम अमल में लानेवाला अमरावती महाराष्ट्र का पहला जिला है। - सौरभ कटियार, जिलाधीश, अमरावती

Created On :   17 July 2024 7:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story