Amrawati News: संभाग के कपास उत्पादकों को आर्थिक ताकत देगा मेगा टेक्सटाइल पार्क: सामंत

संभाग के कपास उत्पादकों को आर्थिक ताकत देगा मेगा टेक्सटाइल पार्क: सामंत
  • उद्योग में उड़ान भर रहा महाराष्ट्र
  • एक वर्ष में गड़चिरोली होगी उद्योग नगरी
  • महिला उद्योजकों को भूखंड देने में प्राथमकिता

Amrawati News उद्योगों के मामले में महाराष्ट्र की उड़ान भरने का दावा करते हुए उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बताया कि महायुति सरकार विचार कर रही है कि राज्य में महिलाओं के लिए अब स्वतंत्र एमआईडीसी का सृजन किया जाए। साथ ही महिला उद्योजकों को एमआईडीसी में भूखंड उपलब्ध कराने प्राथमिकता दी जाएगी। पीएम मित्रा के तहत नांदगांव पेठ अतिरिक्त एमआईडीसी में मंजूर मेगा टेक्सटाइल पार्क में करोड़ों का निवेश होगा। साथ ही संभाग के कपास उत्पादक किसानों को आर्थिक ताकत मिलेगी। विश्वकर्मा योजना में अमरावती विभाग से 35 हजार आवेदन भरे गए हैं।

अनेक लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है। उद्योग उड़ान कार्यक्रम के िलए शुक्रवार को दोपहर अमरावती पहुंचे उद्योग मंत्री ने पत्र परिषद में विरोधियों पर जमकर निशाना साधा। कहा कि महाराष्ट्र में लगातार नये उद्योग आ रहे हंै। सौर उर्जा का प्रकल्प व महिंद्रा का ईलेक्ट्रिक वाहन निर्मिति प्रकल्प गुजरात ले जाने को लेकर विरोधी ट्वीट कर सिर्फ अफवाह फैलाने का काम कर रहे हंै। विरोधियों ने सिर्फ गुजरात को ही टारगेट कर रखा है। जबकि महाराष्ट्र में यह दोनों बड़े उद्योग साकार हो रहे है। नये उद्योग व करोड़ों का निवेश लगातार बढ़ रहा है। गड़चिरोली में बड़ा परिवर्तन देखने मिल रहा है। एक वर्ष में गड़चिरोली उद्योग नगरी के रूप में पहचानी जाएगी।

आरओ प्रति माह देंगे जानकारी : एमआईडीसी के प्रादेशिक अधिकारी (आरओ) उद्योग विभाग संबंधि कोई जानकारी नहीं देते। हमेशा मुंबई मुख्यालय से जानकारी लेने कहते है। मीडिया की इस शिकायत पर उद्योग मंत्री ने बताया कि आगे से ऐसा बिलुकल नहीं होगा। प्रादेशिक अधिकारी प्रति माह पत्र परिषद लेकर उद्योगों का अपडेट देंगे। महफिल इन में हुई पत्र परिषद में शिंदे सेना के जिला प्रमुख अरुण पडोले, महानगर प्रमुख संतोष बर्दे उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग लाने पर फोकस : शुक्रवार को महफिल इन में हुए समारोह में उद्योग मंत्री ने कहा कि उद्योग क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण के लिए शासन प्रयासरत है। समारोह में विधायक रवि राणा, एमआईडीसी एसोसिएशन अध्यक्ष किरण पातुरकर उपस्थित थे। लाड़ली बहन योजना से आर्थिक व्यवस्था गतिमान हुई है। जिससे राज्य का आर्थिक मजबूती दिलाने के लिए उद्योग क्षेत्र का विकास करना आवश्यक है। नांदगांव पेठ अतिरिक्त एमआईडीसी में 1020 एकड़ क्षेत्र भूसंपादित किया गया है। सिर्फ 45 दिनों में यह प्रक्रिया निपटाने का दावा भी उन्होंने किया। विश्वकर्मा योजना में 50 हजार कामगारों ने पंजीयन किया। जिसमें से 30 हजार को कीट का वितरण किया गया। उद्योगों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों को फोकस किया जा रहा है। ताकि रोजगार का सृजन हो पाए। कार्यक्रम में लाभार्थियों को कीट आवंटित की। प्रास्ताविक उपेंद्र तोमर व संचालन प्रा. मोनिका उमक ने किया।

Created On :   28 Sept 2024 10:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story