Amrawati News: बैंक ने अनेक किसानों को ठहराया अपात्र, नहीं मिला सरकारी योजना का लाभ

बैंक ने अनेक किसानों को ठहराया अपात्र, नहीं मिला सरकारी योजना का लाभ
  • महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना बनी सिरदर्द
  • आनलाइन प्रक्रिया में गड़बड़ी बताकर नाम हटा रहे
  • किसानों ने पारदर्शिता पूर्वक कार्य कर नाम शामिल करने की मांग की

Amrawati News वर्तमान में आसमानी संकटों का सामना कर रहे किसानों को महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना के तहत प्रोत्साहन पर अनुदान दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने किसानों को योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने पड़ते हंै। यह आवेदन करते समय किसी किसान का आधार नंबर बदल डालना, योजना की तीन वर्ष की समयावधि में संबंधित किसान ने नियमित कर्ज की वापसी करने के बाद भी केवल एक ही वर्ष की जानकारी संगणकीय प्रणाली पर डालकर बैंक स्तर पर किसानों को अपात्र ठहराया जा रहा है।

समूचे जिले से इस तरह की करीब 35 शिकायतें अमरावती सहकारी संस्था जिला उपनिबंधक कार्यालय को प्राप्त हुई है। जिससे अब जिला उपनिबंधक ने योजना का लाभ लेने से वंचित रहे पात्र किसानों ने अपने आवेदन संबंधित तहसील निबंधक व संबंधित बैंक को पेश कर बैंक द्वारा की गई गलती सुधार कर संशोधित प्रस्ताव पेश करने का आह्वान किया है।

जिला उपनिबंधक शंकर कुंभार ने बताया कि महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना के लाभार्थियों के आवेदन भरते समय योजना के पोर्टल पर कुछ किसानों के बैंक खाते में गलती की गई। कुछ के आधार नंबर गलत डाले गए। योजना के तीन वर्ष के कार्यकाल में संबंधित किसान ने नियमित कर्ज वापसी करने पर भी एक वर्ष की ही जानकारी संगणकीय प्रणाली में डालकर किसान को योजना से अपात्र ठहराया गया। इस तरह की अनेकों खामियां निकाले जाने की शिकायतें 30 से 35 किसानों ने जिला उपनिबंधक से की है। इस कारण जिला उपनिबंधक ने पात्र किसानों को गलतियां सुधार कर उसकी जानकारी संबंधित बैंक समेत तहसील उपनिबंधक कार्यालय को देने की सूचना की।

संभागीय आयुक्त से मांगा मार्गदर्शन : जिले की बैंकों द्वारा महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना 2019 के तहत प्रोत्साहन पर लाभ योजना के पात्र लाभार्थियों के आवेदन में गलतियां की गई है। इस तरह की शिकायतें आने के बाद किसानों की शिकायतें संभागीय आयुक्त के पास भेजकर उनका मार्गदर्शन मांगा है और संभागीय आयुक्त के निर्देश पर पात्र योजना के लाभ से वंचित रहे किसानों को अपना नाम, पता, आधार नंबर, बैंक शाखा का नाम व खाता नंबर और बैंक ने जो गलतियां की उसकी विस्तृत जानकारी तहसील निबंधक व संबंधित बैंक के पास पेश करने की सूचना दी है।

Created On :   27 Sept 2024 10:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story