Amrawati News: चुनावी ड्यूटी से बचने नए-नए बहाने बना रहे शिक्षक, चारों तरह है काम का बोझ

चुनावी ड्यूटी से बचने नए-नए बहाने बना रहे शिक्षक, चारों तरह है काम का बोझ
  • छुट्टी के आवेदन के साथ मेडिकल रिपोर्ट, घर में शादी, परिजनों के खराब स्वास्थ्य का दे रहे हवाला
  • शिक्षकों को दीपावली की छुट्टी नहीं मिलेगी
  • पाठ्यक्रम पूरा करवाने की भी है बड़ी जिम्मेदारी

Amrawati News विधानसभा चुनाव के लिए सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की चुनावी ड्यूटी लगी है। इस वर्ष चुनाव दीपावली के पर्व के साथ आये हैं। इन दिनों उन्हें विविध प्रशिक्षण तथा चुनावी कार्यक्रम में उपस्थित रहना है। जिससे इस वर्ष शिक्षकों को दीपावली के त्योहार में मिलनेवाली छुट्टी नहीं मिलेगी। जिससे चुनावी ड्यूटी से छूट के लिए शिक्षक नए-नए पैंतरे आजमा रहे हैं। जिनमें छुट्टी के आवेदन के साथ मेडिकल रिपोर्ट लगाना, घर शादी की तैयारी समय मांगना, परिजनों के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की अनुमति आदि शामिल हैं।

सरकारी स्कूलों में चौथी से आठवीं तक की कक्षाओं की छमाही परीक्षा 11 नवंबर के बाद से शुरू होने वाली हैं। नौवीं से 12वीं तक की परीक्षाएं दिसंबर में होंगी। इसके अलावा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। ऐसे में कुछ स्कूलों का करीब 40 प्रतिशत तो कुछ का 30 प्रतिशत तक ही पाठ्यक्रम पूरा हो पाया हैं।

बताया जा रहा है कि स्कूलों के प्राचार्य अब अतिरिक्त कक्षाएं लगवाकर पाठ्यक्रम को पूरा करने का प्रयास करेंगे। प्रत्येक स्कूल से 20-30 शिक्षक चुनाव के प्रशिक्षण में शामिल हो रहे हैं। ऐसे में सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अतिरिक्त कक्षाएं भी लगाई जा रही हैं। दशहरा और दीपावली की छुट्टियों में भी बोर्ड के विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।

Created On :   26 Oct 2024 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story