Amrawati News: अमरावती के सिटीलैंड-बिजीलैंड में बाल कामगारों का किया जा रहा शोषण

अमरावती के सिटीलैंड-बिजीलैंड में बाल कामगारों का किया जा रहा शोषण
  • अधिकारियों की उपस्थिति में भीम ब्रिगेड ने कामगारों को छुड़ाया
  • काफी कम पैसे में काम कर रहे थे 10 से 12 बाल कामगार
  • नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई

Amrawati News अमरावती एशिया के सबसे बड़े कपड़ा मार्केट रहनेवाले सिटीलैंड व बिजीलैंड में अनेक बाल कामगारों काे काम पर रखा गया है। उनके आर्थिक हालात का फायदा लेते हुए काफी कम वेतन पर अनेक दुकानों में बालक कामगार रखे जाने से शनिवार शाम कामगार अधिकारियों की उपस्थिति में भीम ब्रिगेड ने 10 से 12 बाल कामगारों को मुक्त किया। इस घटना से बाल न्याय हक्क संदर्भ की शासन नियमावली का दुकान संचालकों द्वारा उल्लंघन किए जाने से उन पर कार्रवाई करने की मांग भीम ब्रिगेड ने की है।

बिजीलैंड व सिटीलैंड के अनेक दुकानों में कानून का उल्लंघन करते हुए संचालकों ने बाल कामगार रखने की जानकारी भीम ब्रिगेड के जिलाध्यक्ष प्रवीण मोहोड मिली थी। उन्होंने इसकी शिकायत कामगार आयुक्त व जिला कामगार अधिकारी से लिखित रूप में की और कार्रवाई की मांग की थी। बावजूद इसके कामगार आयुक्त व अधिकारियों ने घटना की गंभीर दखल न लेने से शनिवार को प्रवीण मोहोड व संस्थापक अध्यक्ष राजेश वानखडे, सिटीलैंड स्थित समता क्रिएशन, माहेरा क्रिएशन, वाणी, मन्नत, रोनक, डी.के. कपडा प्रतिष्ठान आदि जगह पहुंचे और यहां छापामार कार्रवाई करते हुए यहां काम करनेवाले बाल कामगारांे को उन्होंने बाहर निकालकर उन्हें मुक्त किया। कामगार अधिकारियों ने इस समय सभी के आधारकार्ड जांचे तब इनमें अनेक लड़के 11 से 15 आयु गुट के रहने की बात स्पष्ट हुई।

बड़े भाई पर किया दराती से हमला : समीपस्थ माहुली जहागीर थाना क्षेत्र के तहत डवरगांव निवासी एकनाथ जानराव भांडे और उसके छोटे भाई दिनकर जानराव भांडे के बीच खेती को लेकर पिछले कई वर्षों से विवाद शुरू है। इसी विवाद के चलते 28 सितंबर को सुबह 8.50 बजे एकनाथ भांडे जब खेत में फसलों पर कीटनाशक छिड़क रहा था। तब दिनकर भांडे ने उसे रोककर गालीगलौज की और उस पर लाठी और दराती से हमला किया। दिनकर के बेटे ने भी एकनाथ भांडे के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई। इस शिकायत पर पुलिस ने दोनों भाई के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।

Created On :   30 Sept 2024 8:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story