Amrawati News: अमरावती जिले में 2 से पीएम जनमन अभियान का होगा शुभारंभ :कटियार

अमरावती जिले में 2 से पीएम जनमन अभियान का होगा शुभारंभ :कटियार
  • जिले के 9 तहसील के 321 आदिवासी गांव शामिल
  • अभियान के तहत मूलभूत सुविधाओं के विकास पर जोर
  • विविध 25 उपक्रमों का समावेश

Amrawati News दुर्गम और अति दुर्गम क्षेत्र में रहनेवाले आदिवासी बंधुओंं के सर्वागीण विकास के लिए ‘प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान’ को केंद्र सरकार ने मान्यता दी है। इस अभियान के तहत मूलभूत सुविधाओं के विकास पर जोर दिया गया है। जिले की 9 तहसील की 321 आदिवासी गांवों का इसमे समावेश किया गया है। जिससे आदिवासी गांव, बाड़ा और पाडे का सर्वांगीण विकास होगा। 2 अक्टूबर को झारखंड से प्रधानमंत्री इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस तरह की जानकारी जिलाधीश सौरभ कटियार ने दी।

इस अभियान के तहत केंद्र सरकार के 17 मंत्रालय द्वारा अमल में लाए जानेवाले विविध 25 उपक्रमों का समावेश होगा। उसके द्वारा सामाजिक, मूलभूत सुविधा, स्वास्थ्य शिक्षा, उपजीविका में फर्क पूर्ण करने का प्रयास रहेगा। साथ ही आदिवासी क्षेत्र व समुदाय के सर्वांगीण व शाश्वत विकास पर जोर दिया जाएगा।अभियान से आदिवासी क्षेत्र का विकास होने से पलायन पर रोक लगेगी। लोगों के जीवनयापन में सुधार आएगा। आदिवासियों के लिए अभियान वरदान साबित होगा।

पांच वर्ष में पूर्ण होगा टारगेट : प्रधानमंत्री जनजातिय उन्नत ग्राम अभियान में शामिल हर मंत्रालय पर आगामी 5 वर्ष में निश्चित किया गया लक्ष्य साध्य करने के लिए अनुसूचित जनजाति का विकास कृति प्रारुप तैयार कर उपलब्ध निधि द्वारा उनके साथ संबंधित योजना कार्यान्वित करने की जिम्मेदारी रहेगी। इस अभियान में शामिल रहनेवाले आदिवासी गांव पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर संबंधित विभाग द्वारा उनकी योजना से मैप किए जाएंगे तथा पोर्टल द्वारा पोर्टल का भौतिक आर्थिक प्रगति का परीक्षण किया जाएगा। अच्छा कार्य करनेवाले जिलों को पुरस्कार दिया जाएगा।

जिले के 321 गांवों का समावेश : प्रधानमंत्री जनजातिय उन्नत ग्राम अभियान में जिले के अमरावती समेत अचलपुर, भातकुली, चांदूर बाजार, चिखलदरा, दर्यापुर, धारणी, मोर्शी, वरुड़ आदि 9 तहसील के 321 आदिवासी बहुल गांवों में अमल किया जाएगा। जिले के सभी संबंधित कार्यान्वयन यंत्रणा के सहभाग से यह अभियान प्रभावी रूप से अमल में लाकर इन 321 गांवों का सर्वागीण विकास किया जाएगा। ऐसा प्रकल्प अधिकारी प्रियंवदा म्हाडलकर ने बताया।

Created On :   28 Sept 2024 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story