नाराजगी: ऑनलाइन गेमिंग का विरोध, शाहरुख, ऋतिक, कोहली, धोनी और मंदाना को भेजे पत्र

ऑनलाइन गेमिंग का विरोध,  शाहरुख, ऋतिक, कोहली, धोनी और मंदाना को भेजे पत्र
  • विरोध में ग्राहक पंचायत मैदान में उतरी
  • विज्ञापन नहीं करने की मांग
  • बच्चों के भविष्य पर हो रहा असर

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने अभिनेता शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, विराट कोहली, क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, स्मृति मंदाना को पत्र भेज कर युवाओं से लेकर हर वर्ग के व्यक्ति के आर्थिक-मानसिक-शारीरिक बर्बादी कारण बने ऑनलाइन गेम का विज्ञापन नहीं करने की मांग की हैं। ग्राहक पंचायत की ओर से देश भर से कई पत्र इन सभी ऑनलाइन गेम के विज्ञापन कर रहे कलाकार और क्रिकेटरों को भेजे जा रहे हैं, ऐसा ग्राहक पंचायत अमरावती के जिला संयोजक अशोक हांडे ने बताया।

ऑनलाइन गेम युवा पीढ़ी के साथ ही हर किसी के लिए खतरनाक हैं। इसकी शुरुआत तो मनोरंजन से होती है। लेकिन जल्द ही यह एक आदत बन जाती है। फिर इस लत के शिकार बच्चे-युवा-महिलाए बेचैनी, अनिद्रा, एकाग्रता की कमी, ऋणग्रस्तता, अवसाद और कभी-कभी व्यक्ति आत्महत्या के लिए भी प्रवृत्त होते हैं। ऐसे कई मामले भी प्रकाश में आये हैं। युवा पीढ़ी में इन ऑनलाइन गेम्स की लोकप्रियता का एक महत्वपूर्ण कारण उन प्रसिद्ध लोगों द्वारा गेम्स के विज्ञापन करना हैं जो लोग इन खेलों का विज्ञापन करते हैं।

जिनमें अभिनेता शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, विराट कोहली, क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, स्मृति मंदाना आदि शामिल हैं। इन सभी मशहूर हस्तियों को जनमत का सम्मान करते हुए और अगली पीढ़ी के भविष्य का ध्यान रखते हुए सभी प्रकार के ऑनलाइन गेम्स का प्रचार नहीं करने का सुझाव दिया गया हैं। ग्राहक पंचायत के विदर्भ प्रांता अध्यक्ष डॉ.नारायण मेहेरे, प्रांत सचिव नितीन काकडे, प्रांत संघटक डॉ. अजय गाडे, जिल्हा अध्यक्ष प्रा.डॉ. विजय टोम्पे आदि ने पत्र अभनेता-क्रिकेटरों के नाम भेजे हैं।

पांच माह में साइबर क्राइम के एक हजार लोग बने शिकार : शहर के लिए अत्यंत चिंताजनक तथ्य सामने आया है। बढ़ते साइबर क्राइम के बीच केवल पांच माह में एक हजार से अधिक लोगों को आनलाइन ठगी का शिकार बनाया गया है। जिसमें अकेले शेयर मार्केट के बहाने अब तक 3 करोड़ से अधिक राशि ठग ली गई। आयुक्तालय की स्थापना के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में साइबर क्राइम दर्ज हुए है। जिसके कारण अब ऑनलाइन ट्रान्जेक्शन को लेकर भी लोगों में घबराहट देखी जा रही हैं।

पिछले साल 1700 मामले हुए दर्ज : जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 1700 से अधिक लोगों को ऑनलाइन ठगा गया था। जबकि जनवरी 2024 से मई माह तक एक हजार से ज्यादा लोगों के साथ धोखाधड़ी की गई है। शेयर मार्केट का झांसा देकर ट्रेडिंग करने के बहाने लाखों रुपए से ठगा जा रहा है। इसके अलावा पार्सल मंे हथियार, ड्रग्स बताकर ब्लैकमेलिंग, बिजली का बिल का भुगतान करने समेत कई तरह के नये-नये फंडे इस्तेमाल कर लोगों को हजारों-लाखों रुपए से ठगने का गोरखधंधा बढ़ गया है।


Created On :   29 Jun 2024 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story