वोटर लिस्ट: 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नये मतदातओं के पंजीयन के लिए 8 अगस्त तक डोर टू डोर सर्वे

18 वर्ष पूर्ण कर चुके नये मतदातओं के पंजीयन के लिए 8 अगस्त तक डोर टू डोर सर्वे
  • वोटर लिस्ट में नहीं है नाम तो जल्द कराएं दर्ज
  • विशेष अभियान 8 अगस्त तक चलाया जाएगा
  • नये मतदाताओं के अलावा लोस चुनाव से वंचितों के नाम भी जुड़ेंगे

डिजिटल डेस्क, अमरावती। वोटर आईडी कार्ड था, लेकिन वोटर लिस्ट में नाम नहीं था। एक परिवार के सदस्यों का वोटिंग अलग-अलग मतदान केंद्रों पर था। लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के दौरान इस तरह की अनेक शिकायतें सामने आई थीं। जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने आगामी विधानसभा चुनाव में जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची अपडेट करने का कार्यक्रम शुरू किया है। 25 जून से शुरू यह विशेष अभियान 8 अगस्त तक चलाया जाएगा। जिसमें डोर टू डोर सर्वे भी कराया जा रहा है। यह जानकारी जिलाधीश सौरभ कटियार ने मंगलवार को पत्र परिषद में दी।

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए 25 जून से शुरू यह डोर टू डोर सर्वे 25 4 जुलाई तक कराया जा रहा है। चूंकि लोकसभा चुनाव के समय भी इस तरह का सर्वे कराया गया था। इसलिए इस बार डोर टू डोर सर्वे अल्पावधि में कराया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के पहले-पहले प्रत्येक मतदाता को मतदान का अधिकार मिल पाए। हर शिकायत दूर हो पाए। इसके लिए जिला चुनाव प्रशासन हर बारिकियों पर फोकस कर रहा है। जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। कटियार ने यह भी बताया कि लोस चुनाव में लापरवाही दिखाने वाले बीएलओ के खिलाफ महानगर पालिका प्रशासन स्तर पर कार्रवाई की गई है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवस्था : कलेक्टर के अनुसार 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं के अलावा जो मतदाता लोस चुनाव में वोटिंग से वंचित रह गए, उनके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन व्यवस्था की गई है। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए फॉर्म नंबर 6 भरकर आवेदन के साथ आधार कार्ड अथवा स्कूल टीसी या जन्म तारीख के सबूत व निवासी प्रमाणपत्र जोड़कर संबंधित बीएलओ के पाश दें। ऑनलाइन प्रक्रिया में वेबसाइट www.nvsp.in तथा मोबाइल अप्लीकेशन अथवा ceo.maharashtra.gov.in अथवा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कार्यालय या तहसील कार्यालय में नमूना-6 भरकर मतदाता पंजीयन किया जा रहा है।

Created On :   3 July 2024 6:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story