विनेश फोगाट डिसक्वालिफाई: क्या होता है कुश्ती में वजन बढ़ाना-घटाने का गणित, जानिए किस नियम के चलते ओलंपिक से बाहर कर दी गईं विनेश फोगाट?

क्या होता है कुश्ती में वजन बढ़ाना-घटाने का गणित, जानिए किस नियम के चलते ओलंपिक से बाहर कर दी गईं विनेश फोगाट?
  • पेरिस ओलंपिक में भारत को मिला झटका
  • क्या होते हैं वजन के नियम?
  • फ्रीस्टाइल रेसलिंग में कौन सी कैटेगरीज होती हैं?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक से भारत के लिए एक बुरी खबर सुनने मिली है। विनेश फोगाट को ओवरवेट होने के कारण डिस्क्वलिफाई कर दिया गया है। बता दें कि विनेश को फीमेल 50 किलो कैटेगरी में फाइनल खेलना था। लेकिन मैच से पहले उनका वजन किए जाने पर 100 ग्राम ज्यादा निकला। जिसके बाद उन्हें डिस्क्वालिफाईड घोषित कर दिया गया है।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब उन्होंने एक दिन पहले मैच खेला तो उस वक्त वजन ज्यादा क्यों नहीं था। एक दिन बाद उन्हें डिस्क्वालिफाई क्यों घोषित किया गया है। चलिए जानते हैं कि रेसलिंग में वजन को लेकर क्या नियम होते हैं। जिससे आपके लिए समझना आसान हो जाएगा कि क्यों उनको डिस्क्वालिफाईड घोषित किया गया है।

कितना वजन होना चाहिए?

ओलंपिक में कुश्ती के खिलाड़ियों के वेट को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं। जिसके चलते पहलवानों का मैच से पहले वजन नापा जाता है। साथ ही अगर दो रेसलर दो दिन बाउट खेलते हैं तो दो दिन उनका वजन किया जाता है। नियमों के मुताबिक, जिस दिन बाउट होता है उस दिन सुबह ही हर रेसलर का वजन किया जाता है।

बता दें कि हर भार वर्ग के लिए टूर्नामेंट दो दिनों की अवधि में आयोजित किए जाते हैं। इसलिए जो भी रेसलर फाइनल में पहुंचता है, उसका दो दिन वजन किया जाता है। पहले वेट-इन के समय रेसलर के पास वजन बनाने के लिए 30 मिनट का समय होता है। 30 मिनट के बाद वजन कर सकते हैं। वहीं दूसरे वेट-इन में 15 मिनट का समय मिलता है।

वजन के बाद खिलाड़ियों की स्वास्थ्य जांच

वजन नापने के बाद खिलाड़ियों के स्वास्थ्य की जांच होती है। जिसमें ये भी देखा जाता है कि उनके नाखून कटें भी हैं या नहीं। बता दें कि वजन करने के समय रेसलर को सिर्फ सिंगलेट पहनने की अनुमति होती है। इसके बाद अगले दिन टेस्ट करवाया जाता है और इस दिन वेट-इन 15 मिनट तक चलता है। जिसके बाद वेट किया जाता है। विनेश की बात करें तो उनका एक दिन में 100 ग्राम वजन बढ़ गया था। जिसके चलते उन्हें डिस्क्वालिफाईड घोषित कर दिया गया है।

फ्रीस्टाइल रेसलिंग में कौन सी कैटेगरीज होती हैं?

फ्रीस्टाइल रेस्लिंग में कई वेट कैटेगरी होती हैं। जिसमें महिलाओं में 50, 53, 57, 62, 68, 76 किलो की कैटगरीज होती हैं। वहीं पुरूषों की फ्रीस्टाइल कैटेगरी में 57, 65, 74, 86, 97, 125 किलो की कैटेगरीज होती हैं।

क्या अब भारत को मिलेगा मेडल?

यूडब्ल्यूडब्ल्यू के नियमों के मुताबिक अगर कोई एथलीट वजन नापने में भाग नहीं लेता है या असफल हो जाता है तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है। साथ ही बिना रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाता है। ऐसे में अब भारत को कोई भी मेडल नहीं मिलेगा।

Created On :   7 Aug 2024 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story