विनेश फोगाट डिस्क्वालिफाई: लोकसभा में खेल मंत्री मंडाविया ने विनेश फोगाट को लेकर की चर्चा, कहा - पीएम मोदी ने IOA से जरूरी कार्रवाई करने की कही बात

लोकसभा में खेल मंत्री मंडाविया ने विनेश फोगाट को लेकर की चर्चा, कहा -  पीएम मोदी ने IOA से जरूरी कार्रवाई करने की कही बात
  • पेरिस ओलंपिक से डिस्क्वालीफाई हुई विनेश फोगाट
  • डिस्क्वालिफेकेशन पर खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने की चर्चा
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के IOA से बात होने की कही बात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में फाइनल से पहले विनेश फोगाट ओवर वेट होने की वजह से डिस्क्वालीफाई हो गई है। इसके बाद राजनीति गलियारों में भी विनेश फोगाट के अयोग्य होने पर चर्चा तेज हैं। इस बीच संसद में खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को विनेश फोगाट के डिस्कवालीफेक्शन पर बड़ा बयान दिया है। लोकसभा में उन्होंने कहा कि पेरिस ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट के प्रतियोगिता से बाहर हो गई है। इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओएस ) के संपर्क में है। उन्होंने इस मामले में जरूर कार्रवाई करने की बात कही है।

मनसुख मंडाविया ने कही ये बात

मनसुख मंडाविया ने कहा, "आईओए की प्रमुख पीटी उषा पेरिस में ही हैं और प्रधानमंत्री ने उनसे खुद बात की है। विनेश को महिलाओं की 50 किलो कुश्ती स्पर्धा के फाइनल से पहले वजन अधिक पाये जाने के कारण बुधवार को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया। गौरतलब है कि ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश करने वाली विनेश फोगाट भारत की पहली महिला पहलवान बनी थी।

विनेश फोगाट को मुहैया कराई गई हर सुविधा - मनसुख मंडाविया

इससे पहले ओलंपिक के 11वें दिन यानी मंगलवार को विनेश फोगाट ने कई देशों के महीला रेसलर को चित करके सेमीफानइल में अपनी जगह बना ली थी। इसके बाद अब उन्हें ओवरवेट होने के चलते फाइनल से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया है। हालांकि, उन्हें रजत पदक मिलना तो तय माना जा रहा था। लेकिन, ऐसा संभव नहीं हो पाया। खेल मंत्री मांडविया ने कहा कि केंद्र ,सरकार की ओर से विनेश फोगाट को खेल से संबंधित हर स्तर की ट्रेनिंग और सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। मांडविया ने बताया कि पेरिस ओलंपिक के लिए विनेश फोगाट को 70 लाख 45 हजार 775 रुपये की सहायता प्रदान की गई थी।

Created On :   7 Aug 2024 4:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story