Chess Olympiad 2024: पुरुष और महिला टीम ने जीते फाइनल मुकाबले, गोल्ड पर जमाया कब्जा, रचा इतिहास

पुरुष और महिला टीम ने जीते फाइनल मुकाबले, गोल्ड पर जमाया कब्जा, रचा इतिहास
  • भारत ने चेस ओलंपियाड 2024 में रचा इतिहास
  • पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी में जीते गोल्ड मेडल
  • पुरुष टीम ने स्लोवेनिया और महिला टीम ने अजरबैजान को दी मात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय खिलाड़ियों ने चेस ओलंपियाड 2024 में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है। बुडापेस्ट में आयोजित 45वें चेस ओलंपियाड में भारत ने दोनों पुरुष और महिला कैटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल किया है। चेस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने एक ही ओलंपियाड दो गोल्ड मेडल जीते हों। मुकाबले में श्रीनाथ नारायणन की अगुवाई वाली भारतीय मेंस टीम ने स्लोवेनिया के खिलाफ जीत दर्ज की। वहीं, अभिजीत कुंटे की अगुवाई वाली विमेंस टीम ने अजरबेजान हो मात देकर मुकाबले में जीत हासिल की।

45वें चेस ओलंपियाड में भारतीय पुरुष टीम का फाइनल मैच स्लोवेनिया के खिलाफ था। इस मुकाबले में श्रीनाथ नारायणन की कप्तानी वाली टीम ने लास्ट राउंड में कमाल का प्रदर्शन करते हुए खिताबी मुकाबले में जीत हासिल की। भारत की ओर से 18 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने मैच में व्लादिमीर फेडोसेव के सामने कमाल का प्रदर्शन किया। इस टीम में गुकेश डी, प्रग्गनानंद आर, अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा और श्रीनाथ नारायणन (कप्तान) थे।

भारत के चेस प्लेयर अर्जुन एरिगैसी ने भी बेहतरीन अंदाज में खेलते हुए जान सुबेल्ज को मात दी। एक काउंटर डिफेंस गेम में उन्होंने शानदार जीत हासिल की। वहीं, भारतीय खिलाड़ी आर. प्रग्गनानंद मुकाबले में एंटोन डेमचेंको को मात देकर भारत को स्लोवेनिया के खिलाफ 3-0 से जीत दिलाई। भारत के इस टूर्नामेंट में 22 में से 21 पॉइंट्स थे।

दूसरी ओर चेस ओलंपियाड 2024 में भारतीय महिला टीम ने फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए अजरबैजान के खिलाफ जीत हासिल की। हरिका द्रोणावली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेव और कप्तान अभिजीत कुंटे की टीम ने 11वें राउंड में विपक्षी टीम को मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।

Created On :   22 Sept 2024 5:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story