लुसाने डायमंड लीग: नीरज चोपड़ा ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड लेकिन गोल्ड मेडल से चूके, 90 मीटर का फासला नहीं तय कर सका नीरज का भाला

नीरज चोपड़ा ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड लेकिन गोल्ड मेडल से चूके, 90 मीटर का फासला नहीं तय कर सका नीरज का भाला
  • लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन
  • दूसरे पायदान पर रहा 'गोल्डन बॉय'
  • जेवलिन थ्रो में तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के स्टार जेवलिन थोअर नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक गेम्स के बाद एक बार फिर से देश का नाम रौशन कर दिया है। दरअसल, गुरुवार 22 अगस्त को लुसाने डायमंड लीग में 89.49 मीटर का भाला फेंककर नीरज ने टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया। आपको बता दें हर्निया से जूझ रहे नीरज ने ओलंपिक गेम्स 2024 में 89.45 मीटर का थ्रो किया था और दूसरे स्थान पर आए थे। वहीं इस बार उन्होंने ओलंपिक गेम्स के अपने ही रिकॉर्ड को ब्रेक करते हुए एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

90 मीटर का फासला नहीं तय कर पा रहे नीरज

हालांकि, इस बार फिर से नीरज 90 मीटर का फासला तय नहीं कर सके और इसी वजह से उनके चेहरे पर निराशा साफ झलक रही थी। इस मुकाबले में टॉप पर ग्रेनाडा के एंडर्सन पीटर्स थे जिन्होंने 90.61 मीटर का थ्रो किया था। आपको बता दें, पाकिस्तान के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अरशद नदीम ने इस मुकाबले में हिस्सा नहीं लिया था।

मैच के बाद नीरज ने मीडिया से बात करते हुए कहा,"शुरुआत में बेहतर महसूस नहीं हो रहा था, लेकिन मैं अपने थ्रो से खुश हूं, खासकर अपने आखिरी प्रयास में दूसरे बेस्ट थ्रो से। यह मुश्किल शुरुआत थी, लेकिन वापसी सच में अच्छी थी और मैंने जो जज्बा दिखाया उसका लुत्फ भी उठाया।

उन्होंने आगे कहा कि,"भले ही मेरी शुरुआती थ्रो 80-83 मीटर के आसपास था, लेकिन आखिरी दो प्रयासों में मैंने कड़ी मेहनत की और मजबूत प्रदर्शन किया। इस उच्च स्तर पर मुकाबला करते समय, मानसिक रूप से मजबूत रहना और खेल बने रहना बहुत ही अहम है।"

5 सितंबर को दूसरा मुकाबला

डायमंड लीग का पहला लेग मुकाबला 22 अगस्त को लुसाने में हुआ था इसी के साथ दूसरा मुकाबला 5 सितंबर को ज्यूरिख में खेला जाएगा। इस लीग के फाइनल में पहुंचने के लिए नीरज को दोनों मैचों में से कम से कम एक मैच खेलना जरूरी था। नियमों के मुताबिक लेग मुकाबलों के बाद प्वाइंट्स टेबल में टॉप-6 में बने रहने वाले थ्रोअर्स को ही डायमंड लीग के फाइनल में खेलने का मौका दिया जाएगा।

पेरिस ओलंपिक का रिकॉर्ड तोड़ बनाया सीजन का बेस्ट स्कोर

इस साल हुए पेरिस ओलंपिक के बाद भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का लुसाने डायमंड लीग में सीजन का बेस्ट थ्रो था। 8 अग्सत को हुए पेरिस ओलंपिक में नीरज ने 89.45 मीटर दूर भाला फेंका था। इसी के साथ उन्होंने पेरिस ओलंपिक खेल में सिल्वर पदक अपने नाम कर लिया था।

लुसाने डायमंड लीग में नीरज के थ्रो

पहला प्रयास: 82.10 मीटर

दूसरा प्रयास: 83.21 मीटर

तीसरा प्रयास: 83.13 मीटर

चौथा प्रयास: 82.34 मीटर

पांचवां प्रयास: 85.58 मीटर

छठा प्रयास: 89.49 मीटर

Created On :   23 Aug 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story