पेरिस पैरालंपिक 2024: जूडो में ब्रॉन्ज जीत कपिल ने रचा इतिहास, भारत को मिला 25वां मेडल, पीएम मोदी ने की सराहना

जूडो में ब्रॉन्ज जीत कपिल ने रचा इतिहास, भारत को मिला 25वां मेडल, पीएम मोदी ने की सराहना
  • कपिल परमार ने जूडो में जीता ब्रॉन्ज मेडल
  • भारत के खाते में कुल 25 मेडल
  • प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट के जरिए दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक के आठवें दिन भारत की झोली में एक और मेडल आ गया है। इस मेगाइवेंट के सातवें दिन की शुरुआत तो भारत के लिए अच्छी नहीं रही। लेकिन, दिन के अंत तक भारतीय एथलीटों ने कमाल का प्रदर्शन किया। पहले सचिन खिलारी ने मेंस शॉट पुट (एफ46) में भारत को सिल्वर जिताया। फिर हरविंदर ने मेंस रिकर्व में गोल्ड लाकर इतिहास रच दिया। इसके बाद कल्ब थ्रो में भारतीय एथलीटों का जवाब ही नहीं था। भारत के धरमबीर और प्रनव सूरमा ने क्रमशः गोल्ड और सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया। आज आठवें दिन भारत के कपिल परमार ने पैरालंपिक खेलों में पुरुषो की 60 किलोग्राम (जे1) जूडो प्रतियोगिता में कांस्य पदक हासिल कर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा दिया। वह इकलौते ऐसे भारतीय पैरा जूडो खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने पैरालंपिक खेलों में मेडल जीता हो।

भारत के 24 वर्षीय कपिल परमार का मुकाबला ब्राजील के एलिल्टोन डि ओलिवेरा के खिलाफ था। मुकाबले में भारतीय जूडो स्टार ने शुरुआत से ही अपनी पकड़ बनाए रखी। परमार ने इस मुकाबले 10-0 से जीत हासिल की। इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में उनका के सामना ईरान के बनिताबा खोरर्म अबादी से हुआ था। इस मुकाबले में परमार को 0-10 से हार का स्वाद चखना पड़ा था।

पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने कपिल परमार के इस प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया। पोस्ट में पीएम ने लिखा, "एक बहुत ही यादगार खेल प्रदर्शन और एक विशेष पदक। कपिल परमार को बधाई, क्योंकि वे पैरालिंपिक में जूडो में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की 60 किग्रा (जे1ःएक बहुत ही यादगार खेल प्रदर्शन और एक विशेष पदक। कपिल परमार को बधाई, क्योंकि वे पैरालिंपिक में जूडो में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की 60 किग्रा (जे1) स्पर्धा में कांस्य जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनके आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं स्पर्धा में कांस्य जीतने के लिए उन्हें बधाई! उनके आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

पैरालंपिक खेलों में भारतीय एथलीटों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत देश के नाम कुल 25 मेडल हो चुके हैं। इनमें 5 गोल्ड, 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। इसी के साथ भारत मेडल टेबल में 16वें पायदान पर है। भारतीय एथलीटों के इस जज्बे को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि मेडल का यह आंकड़ा 30 के पार जा सकता है।

Created On :   5 Sept 2024 7:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story