IPL 2025: मेगा ऑक्शन के नियमों में हुए बड़े फेरबदल, टीमें कर सकेंगी 6 खिलाड़ियों को रिटेन, मैच फीस को लेकर भी किया बड़ा ऐलान

मेगा ऑक्शन के नियमों में हुए बड़े फेरबदल, टीमें कर सकेंगी 6 खिलाड़ियों को रिटेन, मैच फीस को लेकर भी किया बड़ा ऐलान
  • मेगा ऑक्शन में टीमें कर सकेंगी कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन
  • पर्स अमाउंट को बढ़ाकर कर दिया गया 120 करोड़ रुपए
  • मैच फीस को लेकर जय शाह ने किया बड़ा ऐलान
  • हर खिलाड़ी को मैच फीस के रूप में मिलेंगे 12.60 करोड़ रुपये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से आईपीएल 2025 को लेकर एक बड़ा फैसला किया गया है। आईपीएल के 18वें सीजन के मेगा ऑक्शन में रिटेंशन पॉलिसी को लेकर गवर्निंग काउंसिल ने नए नियम पेश किए हैं। शनिवार 28 सितंबर को उन्होंने फैसला किया है कि सीरीज के 10 टीमों को अपनी पिछले सीजन की स्कॉवड में से 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत होगी। यह या तो रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प का उपयोग करके किया जा सकता है।। वहीं इस बार सभी फ्रेंचाइजी के पर्स अमाउंट को भी बढ़ाकर 120 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

आईपीएल के रिटेंशन पॉलिसी के नए नियमों के मुताबिक सभी 10 फ्रेंचाइजी को अधिकतम 120 करोड़ रुपये खर्च करने की मंजूरी दी गई है। आरटीएम कार्ड को इस्तेमाल के लिए भी नई नियम बनाई गई है। बता दें, इस सीजन में स्वीकृति दी गई 120 पर्स अमाउंट में आरटीएम कार्ड शामिल है। इसकी कीमत 75 करोड़ रुपए हैं। साथ ही इस सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर का नियम भी रहेगा। वहीं, आईपीएल की संचालन परिषद नीलामी होने के बाद टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध न हो पाने वाले खिलाड़ियों पर को दो सालों के लिए बैन भी लगा सकता है।

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन में नए नियमों के तहत कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकेगा। इसमें एक अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल है। न्यू पॉलिसी के अनुसार, अपने पर्स अमाउंट में से अगर कोई टीम इस सीजन में एक खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे 18 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। वहीं, दूसरे पर 14 और तीसरे पर 11 करोड़ रुपए लगेंगे। इसके बाद भी अगर कोई फ्रेंचाइजी अपने चौथे और पांचवें प्लेयर को भी रिटेन करती हैं तो उन्हें, चौथे खिलाड़ी के लिए 18 और पांचवें पर 14 करोड़ रुपए लगेंगे। और किसी अनकैप्ड प्लेयर पर टीम को 4 करोड़ खर्च करने होगे। इसका मतलब अगर कोई फ्रैंचाइजी अपने पिछले सीजन से पूरे 6 खिलाड़ीयों को रिटेन कर लेता है तो उन्हें अपने कुल पर्स अमाउंट में से 79 करोड़ रुपए लगेंगे। इसके बाद उनके पास निलामी के लिए महज 41 करोड़ बचेंगे।

मैच फीस को लेकर जय शाह ने किया बड़ा ऐलान

इसके पहले बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने आईपीएल 2025 में खिलाड़ीयों की फीस को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए कहा, "आईपीएल में निरंतरता और उत्कृष्ट प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम में, हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति गेम 7.5 लाख रुपये की मैच फीस शुरू करने से रोमांचित हैं! एक सीज़न में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को उसकी अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी सीजन के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। यह आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है।"

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिए गए निर्णय

1. आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मौजूदा टीम से कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। यह या तो रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प का उपयोग करके हो सकता है।

2. रिटेंशन और आरटीएम के लिए अपना संयोजन चुनना आईपीएल फ्रेंचाइजी के विवेक पर है। 6 रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं।

3. आईपीएल 2025 के लिए फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी राशि 120 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है। कुल वेतन सीमा में अब नीलामी राशि, वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन और मैच फीस शामिल होगी। इससे पहले 2024 में, कुल वेतन सीमा (नीलामी पर्स + वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन) रुपये थी। जो अब 110 करोड़ रुपये हो जाएगी. 146 करोड़ (2025), रु. 151 करोड़ (2026) और रु. 157 करोड़ (2027)।

4. आईपीएल के इतिहास में पहली बार मैच फीस की शुरुआत की गई है. प्रत्येक खेलने वाले सदस्य (प्रभावी खिलाड़ी सहित) को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस मिलेगी। यह उनकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त होगा।

5. किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी के लिए पंजीकरण कराना होगा। यदि विदेशी खिलाड़ी पंजीकरण नहीं कराता है, तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण के लिए अयोग्य होगा।

6. कोई भी खिलाड़ी जो खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण करता है और नीलामी में चुने जाने के बाद, सीज़न की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बनाता है, उसे 2 सीज़न के लिए टूर्नामेंट और खिलाड़ी नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

7. एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हो जाएगा, यदि उस खिलाड़ी ने संबंधित सीज़न आयोजित होने वाले वर्ष से पहले पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय) में शुरुआती एकादश में नहीं खेला हो या नहीं खेला हो। बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध है. यह केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।

8. इम्पैक्ट प्लेयर विनियमन 2025 से 2027 चक्र तक जारी रहेगा।

Created On :   28 Sept 2024 7:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story