पेरिस पैरालंपिक 2024: भारत को मिला चौथा मेडल, मनीष नरवाल ने शूटिंग में जीता सिल्वर, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत को मिला चौथा मेडल, मनीष नरवाल ने शूटिंग में जीता सिल्वर, पीएम मोदी ने दी बधाई
  • भारत को शूटिंग में मिला एक और मेडल
  • मनीष नरवाल ने जीता सिल्वर
  • 30 अगस्त को कुल 4 मेडल जीते

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस में खेले जा रहे पैरालंपिक में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। अवनि लेखरा और मोना अग्रवाल के बाद अब मनीष नरवाल ने भी मेडल जीता है। उन्होंने मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है। इस तरह अब तक इस मेगाइवेंट में भारत के पास चार मेडल आ चुके हैं।

टोक्यो पैरालंपिक में भी मनीष नरवाल ने शानदार प्रदर्शन किया था और P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच-1 इवेंट में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था। नरवाल ने अपना वो प्रदर्शन इस ओलंपिक में भी जारी रखा।

मनीष नरवाल का मुकाबला साउथ कोरिया के जों जोंगडू से हुआ। नरवाल ने 234.9 प्वॉइंट्स बनाए। वहीं, जों जोंगडू केवल 237.4 प्वॉइंट्स बना पाए। इस तरह नरवाल यह मुकाबला हार गए। उन्हें सिल्वर मेडल मिला। जोंगडू ने गोल्ड जबकि चीन के शूटर यांग चाओ ने 214.3 प्वॉइंट्स के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

कौन हैं मनीष नरवाल?

पैरालंपिक पदक विजेता मनीष नरवाल मूल रुप से हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं। बाद में उनके पिता फरीदाबाद में आकर बस गए। मनीष नरवाल ने साल 2018 में जकार्ता में हुए एशियन गेम्स मेंम 1 गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा वह 2019 में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में 3 ब्रॉन्ज मेडल भी जीत चुके हैं।

पीएम मोदी ने दी बधाई

नरवाल की इस उपलब्धि पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। पीएम एक्स पर लिखा, "मनीष नरवाल ने शानदार उपलब्धि प्राप्त की है। उन्होंने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है। उनकी सटीकता, दृढ़ता और ध्यान करने की क्षमता उन्हें एक बार फिर सफलता तक खींच ले गई है।"

बता दें कि 30 अगस्त को भारतीय एथलीट द्वारा पैरालंपिक में जीता गया यह चौथा पदक है। सबसे पहले महिला शूटर अवनी लेखरा ने गोल्ड और मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके अलावा वीमेंस की 100 मी. रेस में प्रीति पाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। मेडल टेली की बात करें तो एक गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल समेत चार मेडल जीतकर भारत दसवें स्थान पर है।

Created On :   30 Aug 2024 3:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story