टी-20 वर्ल्ड कप 2024: भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल आज, मैच में बारिश के आसार! रिजर्व डे न होने पर भारत की फाइनल में होगी एंट्री

भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल आज, मैच में बारिश के आसार! रिजर्व डे न होने पर भारत की फाइनल में होगी एंट्री
  • 27 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला
  • बारिश बदल सकती है मैच का रूख
  • रिजर्व डे न होने पर फाइनल में प्रवेश करेगी भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी टी-20 विश्व कप 2024 अपने आखरी पड़ाव पर आ गया है। आज यानी 27 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। भारतीय समय के मुताबिक, अमेरिका के गयाना स्थित प्रोविडेंस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच रात 8 बजे से मैच शुरू हो जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले इस मुकाबले का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है। क्योंकी साल 2022 के टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 10 विकेटों के साथ शानदार जीत दर्ज की थी। इसके बाद अब भारतीय टीम को इंग्लैड से अपनी पुरानी हार का बदला लेने का मौका मिला है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गयाना में होने जा रहे इस मुकाबले में बारिश फैंस का मजा किरकिरा कर सकती है।

मौसम रिपोर्ट के अनुसार, गयाना में सुबह मैच के दौरान 70 प्रतिशत बारिश और 28 प्रतिशत तूफान की संभावना जताई गई है। इस बीच गयाना का तपमान 31 डिग्री सेल्सियलस के आसपास रह सकता है। ऐसे में बारिश मैच के दिन रुकावट डाल सकती है।

बारिश होने पर लागू होगा आईसीसी का यह नियम

भारत बनाम इंग्लैंड के मैच में अगर बारिश होती है तो ऐसे स्थिति में आईसीसी के नियम अनुसार मैच टाइम खत्म होने के बाद से 250 मिनट यानी 4 घंटे तक के अतिरिक्त समय तक रुका जाएगा। इसके बाद भी अगर बारिश नहीं रुकती या पिच खेलने के लायक नहीं हुई तो मैच को रद्द कर दिया जाएगा। ऐसे में दोनों टीमों को 1-1 अंक दे दिया जाएगा। सेमीफाइनल -2 के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है।

बारिश से भारत को होगा फायदा

सुपर-8 के ग्रुप-1 में भारत ने लगातार तीनों मैंचो में जीत हासिल करके 6 अंको के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई है। मैच रद्द होने की स्थिति में भारत पॉइंट्स टेबल की मदद से फाइनल में पहुंच जाएगी। जिसके बाद फाइनल में भारत का मुकाबला सेमीफाइनल-1 में अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका में से किसी एक विजेता टीम के साथ होगा। आईसीसी ने भारत और इंग्लैंड के सेमीफाइनल मैच के लिए ऑफिशियल तौर पर कोई रिजर्व डे न रखने की वजह दोनों देशों के बीच के समय का अंतर बताया है।

सेमीफाइनल-1 मैच के लिए होगा रिजर्व डे

हालांकि,आईसीसी ने अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले पहले सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है। यह मुकाबला सुबह 6 बजे त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर बारिश की वजह से यह मैच रद्द होता है तो ग्रुप-2 की टेबल टॉपर साउथ अफ्रीका फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। बता दें, फाइनल मुकाबला 29 जून को रात 8 बजे होगा।

Created On :   26 Jun 2024 6:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story