IND vs BAN Test Series: बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट में 'टी-20' वाली जीत, टीम इंडिया ने सीरीज पर जमाया कब्जा, जायसवाल चमके

बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टेस्ट में टी-20 वाली जीत, टीम इंडिया ने सीरीज पर जमाया कब्जा, जायसवाल चमके
  • भारतीय टीम ने बांग्लादेश पर 2-0 से दर्ज की जीत
  • ड्रॉ होते मुकाबले को जीत की ओर मोड़ा
  • बांग्लादेश को कानपुर टेस्ट में 7 विकेटों से दी मात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से मात दी है। इसी के साथ टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। मुकबले के शुरुआती तीन दिन बारिश और कम रौशनी की वजह से मैच काफी प्रभावित हुए थे। इस वजह से फैंस को भी लगा, अब इस मैच का नतीजा ड्रॉ होगा। लेकिन रोहित बिग्रेड की इस टीम ने बेजान से मैच में जान फूंककर बांग्लादेशी टीम पर रोमांचक जीत हासिल की। टीम इंडिया की इस जीत पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए बधाई दी।

भारत और बांग्लादेश का पहला टेस्ट चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 280 रनों से जीत हासिल की थी। वहीं, सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा था। मैच के शुरुआती तीन दिन बरसात और कम रौशनी होने की वजह से खेल काफी प्रभावित हुआ था। आपको बता दें, पहले दिन महज 35 ओवरों का खेल संभव हो सका। इसमें बांग्लादेश पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 107 रन जोड़ चुकी थी। वहीं, मुकाबले का तीसरा और चौथा दिन बारिश और पिच के गीले होने की वजह से बिना गेंद फेंके ही खेल रद्द कर दिया गया था।

कानपुर टेस्ट के चौथे दिन जब खेल की शुरुआत हुई तब मैच ड्रॉ होने की कगार पर थी। लेकिन टीम इंडिया की आक्रामक पारी ने खेल को पलट कर रख दिया। डे-4 में जब बांग्लादेश बल्लेबाजी करने उतरी तब उनका स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 107 रन था। इसके बाद भारत ने उन्हें महज 233 रनों पर समेट दिया।

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में काफी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और 9 विकेट खोकर 285 रन बनाए इसके बाद पारी को घोषित कर दिया। भारतीय टीम अपनी पहली पारी में कई रिकॉर्ड्स को भी ध्वस्त किया। पहले कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज यश्सवी जायसवाल की कमाल की पारी के बदौलत टीम ने फास्टेस्ट फिफ्टी के साथ-साथ सबसे तेज 100, 150, 200 टेस्ट रनों का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसी के साथ-साथ भारतीय स्टार क्रिकेटर विराट कोहली सबसे तेज 27000 इंटरनेशनल रन पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बने। पारी घोषित करने के दौरन भारत के पास 52 रनों की लीड थी।

बांग्लादेशी टीम की दूसरी पारी काफी निराशाजनक रही थी। अच्छे लय में दिख रहे टीम के सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम ने अर्धशतकीय पारी को अंजाम दिया। लेकिन आकाशदीप की गेंद पर वह पवेलियन लौट गए। इसके बाद एक-एक कर के सभी खिलाड़ी आउट होते गए। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों के सामने बांग्लादेश की एक न चल सकी। इसी के साथ मेहमान टीम महज 146 रनों पर सिमट कर रह गई।

प्लेयर ऑफ द मैच यश्सवी

भारत को अपनी दूसरी पारी में जीत के लिए महज 95 रनों की जरूरत थी। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम ने 18 ओवरों में ही खेल को खत्म कर दिया और सीरीज पर 2-0 से जीत हासिल की। भारतीय टीम की इस जीत के पीछे सलामी बल्लेबाज यश्सवी जायसवाल का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने दोनों पारियों में कमाल का प्रदर्शन किया। पहली पारी के दौरान उन्होंने 51 गेंदों में 2 छक्कों और 12 चौकों की मदद से टीम के लिए 72 रन जोड़े थे। वहीं, दूसरी पारी में 45 गेंदों में 51 रन बनाए थे। इसमें उन्होंने 1 छक्का और 8 चौके जड़े थे। इन अर्धशतकीय पारीयों के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाजा गया।

Created On :   1 Oct 2024 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story