Hong Kong Sixes: 7 साल बाद होने जा रही इस खास क्रिकेट टूर्नामेंट की वापसी, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज भी खेल चुके हैं यह टूर्नामेंट, भारतीय टीम भी लेगी हिस्सा

7 साल बाद होने जा रही इस खास क्रिकेट टूर्नामेंट की वापसी, सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज भी खेल चुके हैं यह टूर्नामेंट, भारतीय टीम भी लेगी हिस्सा
  • 7 साल बाद होने जा रही हान्ग कान्ग सिक्सेज टूर्नामेंट की वापसी
  • सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे दिग्गज भी खेल चुके हैं यह टूर्नामेंट
  • भारतीय टीम भी लेगी हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के बेहद दिलचस्प टूर्नामेंट हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेज की 7 साल बाद वापसी होने जा रही है। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने भी हिस्सा लेने की घोषणा कर दी है। क्रिकेट हॉन्ग कॉन्ग ने सोमवार 7 अक्टूबर को इस बात की जानकारी अपने सोशल मीडिया के जरिए साझा की। यह टूर्नामेंट आखिरी बार साल 2017 में खेली गई थी। इसमें दक्षिण अफ्रीका ने खिताब हासिल की थी। भारत ने इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी महज एक बार साल 2005 में जीती थी। बता दें, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से लेकर महेंद्र सिंह धोनी भी इस टूर्नामेंट में भाग ले चुके हैं। हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेज टूर्नामेंट का आयोजन इसी साल 1 से 3 नवंबर के बीच होगा।

क्रिकेट हॉन्ग कॉन्ग ने टूर्नामेंट की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट करते लिखा, "टीम इंडिया एचके-6 में मैदान पर धमाल मचाने के लिए कमर कस रही है। धमाकेदार पावर हिटिंग और छक्कों की बौछार के लिए तैयार हो जाइए, जो दर्शकों को रोमांचित कर देगी। ज्यादा टीमें, ज्यादा छक्के, ज्यादा उत्साह और ज्यादा रोमांच की उम्मीद करें। एचके-6 1 से 3 नवंबर 2024 तक वापस आ रहा है। इसे मिस न करें।"

क्या है हॉन्ग कॉन्ग सिक्सेज टूर्नामेंट?

इस टूर्नामेंट का आयोजन हॉन्गकॉन्ग के टिन क्वांग रोड क्रिकेट ग्राउंड में 1-3 नवंबर तक किया जाएगा। इस खेल के नियम काफी दिलचस्प है। बता दें, टूर्नामेंट के एक मुकाबले में सिर्फ 10 ओवर होते हैं, जिसमें एक टीम 5 ओवर बैटिंग करती हैं। इसमें एक टीम में केवल 6 खिलाड़ी होते हैं, जिसमें फील्डिंग वाली टीम से विकेटकीपर को छोड़कर बाकी के खिलाड़ियों को एक ओवर फेंकना होता है। साथ ही इस टूर्नामेंट का एक नियम काफी मजेदार है, अगर 5 ओवर समाप्त होने से पहले टीम के 5 खिलाड़ी पवेलियन लौट जाते हैं तो आखिरी बल्लेबाज अकेले ही बैटिंग कर सकता है।

लारा-तेंदुलकर भी खेल चुके हैं यह टूर्नामेंट

इस दिलचस्प टूर्नामेंट की शुरुआत साल 1992 में हुई थी। लेकिन फंड की कमी होने की वजह से साल 2017 में इसके आयोजन को रोक दिया था। अब 2024 में फिर से इसकी शुरुआत होने जा रही है। आपको बता दें, इस सीरीज में कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा ले चुके है। इनमें क्रिकेट गॉड सचिन तेंदुलकर, कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी, वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी ब्रायन लारा, दिवंगत खिलाड़ी शेन वॉर्न जैसे प्लेयर्स शामिल हैं।

Created On :   7 Oct 2024 7:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story