ब्रूसेल्स डायमंड लीग: ज्यूरिख में दिखा गोल्डन बॉय का जलवा, डायमंड लीग के फाइनल मुकाबले में की अपनी जगह पक्की

ज्यूरिख में दिखा गोल्डन बॉय का जलवा, डायमंड लीग के फाइनल मुकाबले में की अपनी जगह पक्की
  • ब्रूसेल्स डायमंड लीग के लिए नीरज ने किया क्वालिफाई
  • ज्यूरिख डायमंड लीग में चौथे स्थान पर थे नीरज
  • 90 मीटर पार करने का लक्ष्य लेकर निकले नीरज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गोल्डन बॉय के नाम से मशहूर भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के फाइनल मुकाबले में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। यह मुकाबला 13 और 14 सितंबर को बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में खेला जाएगा। नीरज ज्यूरिख डायमंड लीग के फाइनल मैच में 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे। वह इस मुकाबले के उन 6 शीर्ष खिलाड़ियों के साथ डायमंड लीग के फाइनल मुकाबले में हिस्सा लेंगे।

ज्यूरिख डायमंड लीग में चौथे स्थान पर नीरज

ज्यूरिख डायमंड लीग के फाइनल मुकाबले में नीरज 14 पॉइंट्स के साथ चौथे पायदान पर रहे। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 29 अंको के साथ पहले स्थान पर रहे, वहीं 21 अंकों के साथ जर्मनी के जूलियन वेबर दूसरे और चेक रिप्बलिक के जैकब वडलेज 16 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर रहे। टॉप-6 में इन चार खिलाड़ियों के अलावा मोल्दोवा के एंड्रियन मार्डेरे 13 अंकों के साथ पांचवे तथा जापान के रोडरिक जेनकी 12 अंको के साथ छठे नंबर पर रहे। पेरिस ओलंपिक में अपना जलवा बिखेरने वाले पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम इस मुकाबले में महज पांच पॉइंट्स से बाहर हो गए।

अब तक नहीं कर सके 90 मीटर का थ्रो

पेरिस ओलंपिक में सिल्वर और टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का यह सीजन ठीक-ठाक रहा, साल के शुरुआत में दोहा डायमंड लीग में उन्होंने 88.86 मीटर थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वहीं, लुसाने में 89.49 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। लुसानें में उन्होंने अपने इस सीजन का सबसे बेस्ट थ्रो किया था। लेकिन वह अब भी 90 मीटर का मार्क क्रॉस नहीं कर पाए हैं। नीरज ने कई बार 89 मीटर का थ्रो किया है लेकिन उनका भाला अब तक 90 मीटर का लाइन नहीं पार कर सका है।

90 मीटर पार करने का लक्ष्य लेकर निकले नीरज

नीरज के डायमंड लीग के करियर को देखें तो 2022 में ज्यूरिख डायमंड लीग में वह पहले स्थान पर रहे थे। इसके बाद 2023 यूजीन डायमंड लीग में उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया था। अब नीरज अपने अगले मुकाबले जो कि ब्रूसेल्स में खेला जाएगा उसकी तैयारियों में जुटे हैं। उनका लक्ष्य इस बार 90 मीटर पार करना होगा।

Created On :   6 Sept 2024 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story