भारतीय क्रिकेट: बीसीसीआई का बड़ा ऐलान, पूर्व भारतीय बल्लेबाज अजय रात्रा को बनाया टीम इंडिया का नया चयनकर्ता

बीसीसीआई का बड़ा ऐलान, पूर्व भारतीय बल्लेबाज अजय रात्रा को बनाया टीम इंडिया का नया चयनकर्ता
  • अजय रात्रा बने भारतीय पुरुष टीम के नए चयनकर्ता
  • सलील अंकोला को किया रिप्लेस
  • भारत के लिए खेले चुके हैं 6 टेस्ट और 12 वनडे मैच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा को बीसीसीआई ने एक बड़ी जिम्मेदारी का काम सौंपा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रात्रा को पुरुष क्रिकेट टीम के चयनकर्ता के रूप में नियुक्त किया है। अजय को पांच सदस्यीय सिलेक्शन कमेटी में शामिल किया गया है। उन्होंने इस पांच सदस्यीय कमेटी में सलील अंकोला को रिप्लेस किया है। आने वाले गुरुवार से अजय पद संभालेंगे। बीसीसीआई ने यह फैसला दलीप ट्रॉफी 2024 के शुरुआत से महज कुछ ही दिनों पहले लिया है।

हरियाणा के रहने वाले अजय भारतीय टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे। उन्होंने भारत के लिए 6 टेस्ट और 12 वनडे मैच खेले हैं। अजय ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 99 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 8 शतक और 17 अर्धशतक के साथ 4,029 रन बनाए हैं। बीसीसीआई के स्टेटमेंट के मुताबिक रात्रा का डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है।

बीसीसीआई ने अजय रात्रा को सिलेक्शन कमेटी में नियुक्त करने के बाद एक बयान जारी कर इसकी सूचना दी। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, "एक चयनकर्ता के रूप में, श्री रात्रा अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों की पहचान करने और उनका समर्थन करने के लिए चयन समिति के मौजूदा सदस्यों के साथ काम करेंगे।"

सर्वोत्तम प्रतिभा की पहचान की जाए- अजय रात्रा

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा, "रात्रा के पास असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच के रूप में काम करने का व्यापक कोचिंग अनुभव है। वह 2023 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज के दौरान भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे। उनकी अंतर्दृष्टि समिति के लिए यह सुनिश्चित करने में सहायक होगी कि सर्वोत्तम प्रतिभा की पहचान की जाए, उसका पोषण किया जाए और उसे उच्चतम स्तर पर उत्कृष्टता प्राप्त करने का अवसर दिया जाए।"

अजय रात्रा ने बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी में शामिल होने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, "यह बहुत बड़ा सम्मान और चुनौती भरा काम है। मैं भारतीय क्रिकेट में योगदान देने के लिए काफी उत्सुक हूं।"

Created On :   3 Sept 2024 4:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story