SL vs NZ Test Series: 13 पारियों में छुआ 1000 रनों का आंकड़ा, कर ली 'द डॉन' की बराबरी, विनोद कांबली को पछाड़ पहुंचे टॉप पर

13 पारियों में छुआ 1000 रनों का आंकड़ा, कर ली द डॉन की बराबरी, विनोद कांबली को पछाड़ पहुंचे टॉप पर
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन पूरे कर मेंडिस ने कर ली 'द डॉन' की बराबरी
  • विनोद कांबली को पछाड़ टॉप पर पहुंचे मेंडिस
  • मुकाबले के दूसरे दिन श्रीलंका ने 602 रन बनाकर घोषित की पारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में कामिंदु मेंडिस नाम की आंधी थमने का नाम ही नहीं ले रही है। दोनों टीमों के बीच चल रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के दूसरे दिन श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने एक बड़ा किर्तीमान अपने नाम कर लिया है। दरअसल, कामिंदु ने 2022 में अपने टेस्ट के डेब्यू मैच के बाद से अब तक कुल 8 मुकाबले खेलें हैं। इन 8 मुकाबलों की 13 पारियों में उन्होंने 1000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। इसी के साथ उन्होंने 'द डॉन' के नाम से मशहूर दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। और तो और वह क्रिकेट जगत के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू से लेकर आठवें टेस्ट मुकाबले तक हर एक मैच में 50 से ज्यादा रन बनाए हो।

श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में 5 विकेट के नुकसान पर 602 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी। इस मैच में तुफानी बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस पारी के समाप्त होने तक क्रीज पर बने रहे थे। उनकी 250 गेंदों में 182 रनों की नाबाद पारी ने टीम को इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाने में काफी मदद की। मेंडिस के टेस्ट फॉर्मेट मे 1000 रन पूरे होते ही श्रीलंका के कप्तान धनंजय डिसिल्वा ने पारी की घोषणा कर दी थी।

2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था टेस्ट में डेब्यू

कामिंदु मेंडिस ने साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। इस मुकाबले में उन्होंने 61 रनों की शानदार अर्धशतकिय पारी खेली थी। साल 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में वापसी करने के बाद से उन्होंने अपने बल्ले से लगातार रनों की बरसात की है। कामिंदु ने अब तक 8 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उनके बल्ले से 5 शतक और 4 अर्धशतक देखने को मिले। इसी के साथ वह दुनिया के एकमात्र बैट्समैन बन गए हैं जिन्होंने डेब्यू से लेकर शुरुआती आठ मुकाबलों में 50 से ज्यादा रन बनाए हो।

कामिंदु मेंडिस ने कर ली 'द डॉन' की बराबरी

श्रीलंकाई बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने किवीयों के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपनी 13वीं पारी में 1000 टेस्ट रन पूरे कर क्रिकेट जगत में 'द डॉन' के नाम से फेमस ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने की लिस्ट में कामिंदु चौथे स्थान पर हैं। हालांकि, संयुक्त रूप से वह इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। इस सूची के पहले पायदान पर इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ और वेस्टइंडीज के ईडी वीक्स का नाम शुमार है। इन दोनों ने महज 12 पारियों में इस किर्तीमान को हासिल किया था।

विनोद कांबली को पछाड़ टॉप पर पहुंचे मेंडिस

इसी के साथ मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने के मामले में भारत के पूर्व खिलाड़ी विनोद कांबली को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल, मेंडिस से पहले विनोद कांबली पहले एशियाई खिलाड़ी थे जिन्होंने सबसे कम पारी में 1000 रनों का आंकड़ा पार किया था। कांबली ने 14 टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे किए थे। लेकिन 13 पारियों में यह कारनामा कर मेंडिस ने कांबली को पछाड़ दिया और टॉप पर विराज हो गए हैं।

Created On :   27 Sept 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story