मणिपुर : कुकी उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर महिलाएं कर्फ्यू का उल्लंघन कर सड़कों पर उतरीं

मणिपुर : कुकी उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर महिलाएं कर्फ्यू का उल्लंघन कर सड़कों पर उतरीं
  • मणिपुर सरकार ने बुधवार को घाटी के पांच जिलों में दैनिक कर्फ्यू में छूट नहीं दी
  • सुरक्षा बलों की भारी टुकड़ी तैनात

डिजिटल डेस्क, इंफाल। हजारों महिलाओं ने बुधवार को कर्फ्यू का उल्लंघन करते हुए मणिपुर के पांच जिलों में कुकी उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई और राज्य में जल्द से जल्द शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। मणिपुर सरकार ने बुधवार को घाटी के पांच जिलों में दैनिक कर्फ्यू में छूट नहीं दी और क्वैरमबैंड इमा कीथेल ज्वाइंट कोऑर्डिनेटिंग कमेटी फॉर पीस (केआईकेजेसीसीपी) द्वारा आयोजित महिलाओं की रैली के मद्देनजर सुरक्षा बलों की भारी टुकड़ी तैनात की।

केआईकेजेसीसीपी ने सभी महिलाओं से 'मदर्स प्रोटेस्ट' रैली को सफल बनाने की अपील की। हालांकि बुधवार सुबह पांच जिलों - इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, थौबल, बिष्णुपुर और काकचिंग में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। इन घाटी जिलों और आसपास के इलाकों में तनाव व्याप्त है। नारेबाजी करते हुए महिलाओं का सामूहिक विरोध प्रदर्शन बुधवार की देर शाम तक जारी रहा. केआईकेजेसीसीपी के सह-संयोजक के. धनेशोरी ने हर इलाके की सभी माताओं से अपने घरों से बाहर आने और आदिवासियों के लिए अलग प्रशासन (अलग राज्य के बराबर) को अस्वीकार करने और मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने की मांग करते हुए नारे लगाने का आग्रह किया।

कुकी उग्रवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए केआईकेजेसीसीपी ने सरकार से अगस्त 2008 में कुकी उग्रवादियों के साथ हस्ताक्षरित ऑपरेशन के निलंबन को वापस लेने, राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के कार्यान्वयन और चर्चा के लिए एक आपातकालीन विधानसभा सत्र बुलाने का आग्रह किया। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि केंद्रीय बलों के एक वर्ग ने कुकी आतंकवादियों के अवैध बंकरों को नष्ट नहीं किया और विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई करने में अनिच्छुक थे।

3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से महिलाएं पिछले 78 दिनों से लगभग दैनिक आधार पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध रैलियां और धरना-प्रदर्शन आयोजित कर रही हैं। हालांकि, बुधवार की सामूहिक सभाएं अभूतपूर्व और बहुत उत्साहपूर्ण थीं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 July 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story