भाजपा सदस्यता अभियान: बीजेपी का युवाओं पर खास फोकस, 18 से 25 साल के युवाओं को पार्टी से जोड़ने की कवायद तेज, क्या होगी बीजेपी की रणनीति?

बीजेपी का युवाओं पर खास फोकस, 18 से 25 साल के युवाओं को पार्टी से जोड़ने की कवायद तेज, क्या होगी बीजेपी की रणनीति?
  • भाजपा ने 2 सितंबर से जारी किया सदस्यता अभियान
  • पार्टी के कई दिग्गज नेताओं ने फिर से ग्रहण की शपथ
  • अभियान के तहत 18 से 25 साल के युवाओं को जोड़ेगी भाजपा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में भारतीय जनता पार्टी ने 2 सितंबर से बड़े पैमाने पर सदस्यता अभियान की शुरुआत की है। इस अवसर पर भाजपा के नेता से लेकर कार्यकर्ता और समर्थकों से लेकर लोगों तक अभियान के साथ जोरों-शोरों से जुड़ रहे हैं। अभियान की शुरुआत में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इसके बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नामी-गिरामी नेताओं ने पार्टी की सदस्यता ली। इस सदस्यता अभियान के जरिए भाजपा 18 से 25 वर्ग के युवाओं (Bhartiya Janta Party Youth Strategy) को साधने का प्रयास कर रही है। साथ ही उन्हें पार्टी की गतिविधियों में भी सक्रिय किया जा सके।

ऑनलाइन मोड से ले सकते हैं सदस्यता

मध्य प्रदेश की बात करें तो बीजेपी सदस्यता अभियान की चर्चा जोरों पर है। 2 सितंबर के दिन शाम 5 बजे से बीजेपी का सदस्यता अभियान शुरू हो चुका है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिल्ली में पार्टी की सदस्यता दिलाई। वहीं, मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा मोहन यादव को सदस्यता दिलाई।

बीजेपी अपनी सदस्यता अभियान ऑनलाइन मोड के जरिए शुरू कर रही है। कोई भी व्यक्ति मोबाइल नंबर 880 00242 पर मिस्ड कॉल, नमो ऐप, वेबसाइट और क्यूआर कोड स्कैन करके सदस्य बन सकते हैं। इसके अलावा जहां नेटवर्क की समस्या है वहां पार्टी के कार्यकर्ता के माध्यम से स्थानीय लोगों को सदस्यता दिलाई।

बीजेपी की रणनीति

बीजेपी ने पहले दिन 41 लाख रजिस्टर्ड कार्यकर्ताओं को सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा। मध्य प्रदेश बीजेपी में इस वक्त 55 लाख से ज्यादा सदस्य हैं। बीजेपी आलाकमान की ओर से पार्टी कार्यकर्ताओं से लेकर सभी पदाधिकारियों, विधायकों, सांसदों को इस अभियान अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा गया है। साथ ही, उन्हें भी टारगेट मिला है। प्रत्येक बूथ पर बीजेपी ने 200 नए सदस्य को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। बता दें कि, बीजेपी की यह सदस्यता अभियान 25 सितंबर यानी पंडित दीनदयाल उपाध्यान की जयंती तक चलेगा।

बीजेपी ने रखा टारगेट

गौरतलब है कि बीजेपी में एक व्यक्ति केवल 6 साल तक के लिए पार्टी का सदस्य बनाया जाता है। इसके बाद उसे फिर से पार्टी की सदस्यता दिलाई जाती है। ऐसे में मध्य प्रदेश बीजेपी एक कार्यकर्ता को 4 नए सदस्य जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। प्रदेश में इस वक्त बीजेपी के 41 लाख सक्रिय कार्यकर्ता हैं। इस तरह 1 करोड़ 64 लाख नए सदस्य बनाए जा सकेंगे। वहीं, सांसदों को25 हजार, मंत्री विधायकों को 15 हजार, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष को 15 हजार, और नगरपालिका अध्यक्षों को 5 हजार नए सदस्यों को जोड़ने को कहा गया है।

Created On :   3 Sept 2024 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story