भारत बंद: पटना से लेकर राजस्थान तक SC के कोटे में कोटा वाले फैसले का विरोध प्रदर्शन, पटना में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, UP की दुकाने बंद

पटना से लेकर राजस्थान तक SC के कोटे में कोटा वाले फैसले का विरोध प्रदर्शन, पटना में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज, UP की दुकाने बंद
  • सुप्रीम कोर्ट के कोटे में कोटा वाले फैसले के विरोध में आज भारत बंद
  • पटना पुलिस ने किया प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज
  • यूपी की दुकानें बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति एवं जनजाति आरक्षण में कोटे के अंदर कोटा लागू करने के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद है। कई शहरों में स्कूल-कॉलेज समेत बाजार भी बंद हैं बिहार से लेकर राजस्थान तक विरोध प्रदर्शन जोरो शोरों से जारी है। वहीं, उत्तर प्रदेश में दुकानों को बंद करवाया गया है।

आपको बता दें कि, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स (एनएसीडीएओआर) ने मांगों की एक सूची जारी की है। इसमें अनुसूचित जातियों (SC), अनुसूचित जनजातियों (ST) और अन्य पिछड़े वर्गों (OBC) के लिए न्याय और समानता की बात कही गई है।

एनएसीडीएओआर ने सरकार से प्रार्थना कि है कि सुप्रीम कोर्ट के इस खारिज किया जाए। एनएसीडीएओआर के मुताबिक, यह फैसला SC-ST के संवैधानिक अधिकारों के लिए खतरा है। साथ ही, SC-ST और OBC के लिए आरक्षण पर संसद की तरह से एक नए कानून को पारित करने की मांग भी की है जिसे संविधान की 9वीं सूची में समावेश के साथ संरक्षित किया जाए।

बिहार में विरोध प्रदर्शन जारी

बिहार में आरक्षण पर सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। मुजफ्फरपुर के अलग-अलग चौराहों पर विरोध प्रदर्शन हुआ है। पटना में लोग सड़कों पर उतर आए हैं। लोगों को काबू में करने के लिए पटना पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया। न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक्स पर लाठीचार्ज का वीडियो आपलोड कर जानकारी देते हुए बताया, "आरक्षण पर सर्वोच्च न्यायालय के हालिया फैसले के खिलाफ एक दिवसीय भारत बंद के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने पटना में लाठीचार्ज किया।"

राजस्थान के हालात

राजस्थान के जोधपुर में भी भारत बंद होने का असर देखा जा सकता है। सुबह से ही कई संगठन सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण के सारे सरकारी स्कूल आज बंद हैं। साथ ही, गैर सरकारी स्कूल, कोचिंग और आंगनबाड़ी भी बंद हैं। वहीं, कोटा में शराब की दुकानों को बंद रखने का ऑर्डर दिया गया है।

यह भी पढ़े -आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त के भारत बंद को बसपा का समर्थन

Created On :   21 Aug 2024 7:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story