अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसा के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सेना के उच्च अधिकारियों के साथ करेंगे अहम बैठक

अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसा के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सेना के उच्च अधिकारियों के साथ करेंगे अहम बैठक
अग्निपथ विरोध अग्निपथ योजना के खिलाफ जारी हिंसा के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सेना के उच्च अधिकारियों के साथ करेंगे अहम बैठक
हाईलाइट
  • अग्निपथ योजना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इस योजना के विरोध में देशभर के कई हिस्सों में जबरदस्त हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना समेत कई राज्यों में जबरदस्त हंगामा हुआ है। बिहार में तो प्रदर्शनकारियों ने दर्जनभर ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया है।

हंगामा इतना तूल पकड़ लिया है कि थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी कड़ी में देश के रक्षा मंत्री ने सेना के उच्च अधिकारियों के साथ समीक्षा मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में वायुसेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख और डीएमए के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि मीटिंग अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे बवाल को देखते हुए बुलाई गई है। 

राजनाथ सिंह करेंगे समीक्षा

अग्निपथ के खिलाफ देशभर में कई राज्यों में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए राजनाथ सिंह आज सुबह साढ़े 11 बजे सेना के उच्चाधिकारियों के साथ अहम बैठक करेंगे। खबरों के मुताबिक, इस मीटिंग में थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नहीं होंगे। क्योंकि वो वायुसेना पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद के डूंजीगल जा रहे हैं। जिसकी वजह से मीटिंग में अनुपस्थित रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रक्षा मंत्री की इस रिव्यू मीटिंग में अग्निपथ योजना को लेकर देश में उठे विवाद पर समीक्षा की जाएगी। गौरतलब है कि अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के खिलाफ जोर पकड़ने के बीच थलसेना, वायुसेना व नौसेना इस नए ‘प्रारूप’ के तहत अगले हफ्ते तक चयन प्रक्रिया शुरू करने की शुक्रवार को घोषणा की है। 

उम्र सीमा बढ़ाई गई

देशभर के कई हिस्सों में जबरदस्त हिंसक प्रर्दशन के बीच सरकार ने अग्निपथ योजना के अंतर्गत होने वाली सेना में भर्ती की आयु सीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है। थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना के तहत 2022 के लिए आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया गया है। 

इस योजना के अंतर्गत उन युवाओं को अवसर मिलेगा, जो सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण ऐसा नहीं हो पाया है। जनरल पांडे ने आगे कहा कि सेना में भर्ती के लिए उम्र में छूट देने संबंधी सरकार के फैसले के बाद भर्ती प्रक्रिया की घोषणा जल्द ही की जाएगी। हालांकि अभी भी सेना में जाने के इच्छुक छात्र लगातार अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे हैं। 

Created On :   17 Jun 2022 7:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story