मौसम अलर्ट: दक्षिण भारत में मिचौंग का कहर जारी, मध्यप्रदेश में भी दिखा असर, दिन भर छाए रहे बादल, तापमान में आई कमी

दक्षिण भारत में मिचौंग का कहर जारी, मध्यप्रदेश में भी दिखा असर, दिन भर छाए रहे बादल, तापमान में आई कमी
  • चेन्नई में जारी मिचौंग का कहर
  • महाराष्ट्र से लेकर बंगाल और झारखंड में भी असर
  • कई जिलों में बारिश का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मिचौंग तूफान आंध्र प्रदेश के बापटला तट से टकरा गया है। इस भीषण चक्रवात के टकराने के बाद आंध्र प्रदेश एनडीआरएफ के जवान तैनात हैं। एनडीआरएप के कमांडर ने बताया कि बापटला में बचावकार्य के लिए एनडीआरएफ की 12 टीमें तैनात हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह चक्रवात अब कभी भी तमिलनाडू के तट से भी टकरा सकता है। इस भीषण चक्रवाती तूफान की वजह से चेन्नई समेत तमिलनाडू के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव हो गया है जिससे बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मिचौंग के प्रभाव से आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश हुई है। विभाग ने यहां के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ये जिले हैं - तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पं. गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा।

8 लोगों की मौत

चेन्नई के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई फ्लाइट्स और ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। साथ ही कुछ दिन स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद करने का आदेश सरकार द्वारा दिया गया है। यही नहीं तेज बारिश के चलते चेन्नई में 8 लोगों की मौत होने की जानकारी भी सामने आई है। शहर के पश्चिम ताम्बरम इलाके में रहने वाले लोगों को स्थानीय प्रशासन द्वारा नाव के जरिए निकाला जा रहा है।

बंगाल से लेकर झारखंड तक दिखेगा असर

मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान का असर झारखंड और पं. बंगाल में भी देखने को मिलेगा। यहां आगामी 2 से 3 के दौरान हल्की-मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में भी इस चक्रवाती तूफान के असर से बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। विभाग के मुताबिक 5 से 7 दिसंबर के बीच नागपुर में भी बारिश होने के आसार हैं। वहीं बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तो मौसम विभाग के मुताबिक मिचौंग का असर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में नहीं देखने को मिलेगा। यहां जैसा मौसम है वैसा ही रहने वाला है।

मध्यप्रदेश में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मिचौंग के असर से मध्यप्रदेश के महाकौशल और विंध्य क्षेत्र के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अभी तक चक्रवाती तूफान का असर प्रदेश पर ज्यादा नहीं देखा गया है पर हवाओं के साथ कई इलाकों में नमी रहने की वजह से बादल छाए हुए हैं। वहीं बादल छाए रहने की वजह से दिन के तापमान में कमी भी दर्ज की गई है।

Created On :   5 Dec 2023 2:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story