इजरायल-ईरान तनाव: मिडिल ईस्ट में युद्धपोत और लड़ाकू विमान तैनात करेगा अमेरिका, इन कारणों से लिया फैसला

मिडिल ईस्ट में युद्धपोत और लड़ाकू विमान तैनात करेगा अमेरिका, इन कारणों से लिया फैसला
  • हनीयेह की हत्या का आरोप इजरायल पर लगा है
  • हमास ने भी जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है
  • इजरायल की रक्षा के लिए अमेरिका आगे आया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान और हमास की जंग के बीच बीते दिनों हमास प्रमुख हनीयेह की हत्या हो गई। इसका आरोप इजरायल पर लगा और कहा गया कि, इजरायल ने ऐसा अपना बदला पूरा करने के लिए किया। इसके बाद ईरान और हमास ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है। हालांकि, इजरायल ने न तो इस हत्याकांड में शामिल होने की पुष्टि की है और न ही इनकार किया है। लेकिन, इस बीच ईरान और इजरायल के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

इस समय में मिडिल ईस्ट में खतरा भांपते हुए इजरायल के सबसे भरोसेमंद सहयोगी अमेरिका ने अपने युद्धपोत और लड़ाकू विमान तैनात करने का फैसला किया है। पेंटागन ने घोषणा की कि ईरान, हमास और हिजबुल्लाह से खतरों के बाद सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अमेरिकी सेना मध्य पूर्व में अतिरिक्त लड़ाकू जेट और नौसेना के युद्धपोत तैनात करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा सचिव ने कहा कि अमेरिका इस क्षेत्र में हमारे कर्मियों और हितों की रक्षा करेगा, इसमें उनकी इजरायल की रक्षा के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता भी शामिल है। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मध्य पूर्व और यूरोप में बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने में सक्षम अतिरिक्त नौसेना क्रूजर और विध्वंसक की तैनाती को मंजूरी दे दी है। इस क्षेत्र में लड़ाकू विमानों का एक अतिरिक्त स्क्वाड्रन तैनात किया जाएगा।

पेंटागन ने कहा है कि, अमेरिकी डिफेंस चीफ ने पश्चिम एशिया में ज्यादा लड़ाकू विमानों को भेजने का आदेश दिया है, ताकि अमेरिकी सेना की सुरक्षा में सुधार हो, इजरायल की रक्षा के लिए समर्थन बढ़े और यह सुनिश्चित हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका विभिन्न आकस्मिकताओं का जवाब देने के लिए तैयार है।

आपको बता दें कि, इजरायल अब तक संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहयोगियों की मदद से लगभग 300 ड्रोन और मिसाइलों को मार गिरा चुका है। वहीं व्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडन ने गुरुवार को नेतन्याहू के साथ एक फोन कॉल में मिसाइलों और ड्रोन जैसे खतरों के खिलाफ इजरायल का समर्थन करने के लिए नई अमेरिकी रक्षात्मक सैन्य तैनाती पर चर्चा की।

Created On :   3 Aug 2024 3:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story