दुधवा बफर जोन में स्थानीय लोगों से झड़प के बाद घायल बाघिन की मौत

दुधवा बफर जोन में स्थानीय लोगों से झड़प के बाद घायल बाघिन की मौत
Injured tiger dies after clash with locals in Dudhwa buffer zone
उत्तर प्रदेश की एक बाघिन की मौत हो गई
डिजिटल डेस्क, लखीमपुर खीरी। दुधवा बफर जोन में स्थानीय लोगों के साथ कथित मुठभेड़ के बाद कथित तौर पर पिछली चोटों के कारण एक बाघिन की मौत हो गई। मैलानी रेंज के रामपुर ढकैया गांव में शनिवार को सबसे पहले बाघिन एक घर में घुसी। दुधवा टाइगर रिजर्व (डीटीआर) के क्षेत्र निदेशक बी. प्रभाकर ने बताया कि एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम (आरआरटी) को गांव में भेजा गया जिसने बाघिन को वापस जंगल में ले जाने का प्रयास किया। हालांकि, बाघिन ने, जो कमजोर दिख रही थी, आरआरटी के वाहन पर हमला किया और उसकी खिड़की के शीशे को नुकसान पहुंचाया और पास की झाड़ियों में छिप गई।

जब कुछ देर तक कोई हलचल नहीं हुई तो जांच की गई जिसमें पता चला कि बाघिन की मर चुकी है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले दुधवा बफर जोन के उत्तरी निघासन रेंज में चार वर्षीय नर बाघ का शव मिला था। उसकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पता चला कि किसी अन्य बड़े जानवर के साथ लड़ाई में श्वासनली का टूटना उसकी मौत का कारण हो सकता है। उन्होंने शनिवार की घटना के बारे में कहा कि शुरुआती जांच में अवैध शिकार या जहर देने की कोशिश की बात से इनकार किया गया है क्योंकि शरीर के सभी हिस्से सही पाए गए हैं। उसके नुकीले दांत और पैर के नाखून क्षतिग्रस्त थे। पेट पर दो छेद के घाव थे और एक पंजे के पास चोट थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2023 4:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story