दिल्ली: वायु प्रदूषण रोक को लेकर आतिशी सरकार का बड़ा फैसला, नए नियमों के साथ ऑड-ईवन रूल की फिर से हो सकती है वापसी

वायु प्रदूषण रोक को लेकर आतिशी सरकार का बड़ा फैसला, नए नियमों के साथ ऑड-ईवन रूल की फिर से हो सकती है वापसी
  • ऑड-ईवन रूल की फिर से हो सकती है वापसी
  • आतिशी सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला
  • दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर चिंतित सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण को रोकने को लेकर सरकार पहले से ही कड़े कदम उठाने जा रही है। जहरीली हवा और पॉल्यूशन को रोकने के लिए इस साल सरकार ने दिल्ली में पटाखों पर रोक लगा दी है। वहीं, दिल्ली की नई नवेली आतिशी सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ऑड-ईवन रूल भी लागू करने का फैसला किया है। सरकार ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है। हालांकि, अभी इसके नोटिफिकेशन जारी नहीं हुए हैं। नोटिफिकेशन के बाद ही ये नियम लागू किया जाएगा। जो 1जनवरी 2025 तक लागू रहेगा। आपकों बता दें कि, पिछले साल भी केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण को कंट्रोल में रखने के लिए पटाखों पर बैन लगाया था। इसके साथ ही सरकार प्रदूषण से निपटने के लिए अलग-अलग और भी तरह की योजना बना रही है। वो आर्टिफिशियल बारिश और लोगों को 'वर्क फ्रॉम होम' के लिए बढ़ावा देने की भी प्लानिंग कर रही है। इससे सड़कों पर कम से कम गाड़ियां निकलेगी और हवा में सुधार बना रहेगा। साथ ही, सरकार विंटर एक्शन थीम के जरिए सामूहिक प्रयासों को भी बढ़ावा देने की योजना बना रही है।

क्यों जरूरी है ऑड-ईवन नियम

ऑड-ईवन का सीधा संबंध राजधानी में चलने वाले वाहनों से है। इसके कई फायदे हो सकते हैं। जैसे- इससे सड़कों पर वाहनों की संख्या कम हो जाती है, जिससे वायु प्रदूषण में कमी आती सकती है। साथ ही ऑड-ईवन सिस्टम से सड़कों पर यातायात की भीड़ में भी कमी आती है, जिससे आवाजाही का समय कम हो जाता है। इसके अलावा इससे लोग सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए भी प्रेरित होते हैं।

'वर्क फ्रॉम होम' और आर्टिफिशियल बारिश की योजना

दिल्ली सरकार लोगों को 'वर्क फ्रॉम होम' (WFH) को बढ़ावा देने की योजना बना रही है। इससे सड़कों पर गाड़ियों की संख्या में कमी होगी और प्रदूषण कम हो सकेंगे। इसके अलावा इमरजेंसी की स्थिति में आर्टिफिशियल बारिश कराने की भी योजना बनाई जा रही है और इसके लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को चिट्ठी लिखी गई है।

सामूहिक प्रयासों की थीम

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि ये प्रदूषण का असर केवल दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहता। बल्कि, एनसीआर के राज्यों में भी इसका असर पड़ता है। उन्होंने बताया कि अगर सभी सरकारें इस मुद्दे पर मिलकर काम करेंगी तो, प्रदूषण से शक्तिशाली तरह से लड़ा जा सकता है। इसलिए इस साल के "विंटर एक्शन" प्लान की थीम "मिलकर चलें और प्रदूषण से लड़ें" रखी गई है।

क्या है ऑड-ईवन नियम?

आपको बता दें कि दिल्ली में पॉल्यूशन हमेशा से परेशानी की वजह रही है। ऐसे में इस पॉल्यूशन को देख वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की सलाह पर दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया। इस नियम के तहत सड़कों पर निजी वाहन को ऑप्सनल दिन दिए जाते हैं। इस योजना में अगर आपके गाड़ी के नंबर प्लेट का आखिरी अंक ऑड है तो वह ऑड डेट पर सड़कों पर चलेंगे। और इसके साथ ही अगर नंबर प्लेट का आखिरी अंक ईवन है तो वो इवन तारीख वाले दिन सड़को पर चलेंगे। इससे पहले ऑड-ईवन रूल साल 2016 और 2019 में लागू हो चुका है।

Created On :   25 Sept 2024 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story