पीएम का यूक्रेन दौरा: जेलेंस्की के सामने पीएम मोदी ने युद्ध विराम की अपील की, गौतम बुद्ध और महात्मा गांधी का भी किया जिक्र

जेलेंस्की के सामने पीएम मोदी ने युद्ध विराम की अपील की, गौतम बुद्ध और महात्मा गांधी का भी किया जिक्र
  • यूक्रेन दौरे पर पीएम मोदी
  • जेलेंस्की से की युद्ध विराम की अपील
  • महात्मा गांधी और गौतम बुद्ध के उपदेशों का किया जिक्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी फिलहाल यूक्रेन दौरे पर हैं। अपने इस यूक्रेन दौरे में उन्होंने वहां के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की से मुलाकात कर कई समझौते पर बात की, साथ ही उन्होंने कई समझौतों पर मुहर भी लगाई। आधिकारीक सूचना के मुताबिक ये समझौते कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता के क्षेत्रों से जुड़े हैं।

आपको बता दें, यूक्रेन को आजाद हुए 33 साल हो गए हैं और इन तीन दशकों में यह पहली बार है कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की यात्रा की है। प्रधानमंत्री की यह यात्रा रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में कीव के ताजा सैन्य हमले के बीच हो रही है। पीएम मोदी ने अपने इस दौरे के दौरान कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत हमेशा शांति के पक्ष में ही रहा है।

यूक्रेन दौरे पर पीएम मोदी ने कही ये बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आप और यूक्रेन के लोग भी जानते हैं कि भारत का शांति प्रयासों में सक्रिय योगदान रहा है और आप भी जानते हैं कि हमारा दृष्टिकोण लोगों पर केंद्रित रहा है। मैं आपको और पूरे विश्व समुदाय को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि यह भारत की प्रतिबद्धता है और हम मानते हैं कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हमारे लिए सर्वोपरि है और हम इसका समर्थन करते हैं। कुछ समय पहले, जब मैं इसके समर्थन में राष्ट्रपति पुतिन से मिला था, तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है। पिछले दिनों, जब मैं एक बैठक के लिए रूस गया था, तो मैंने वहां भी स्पष्ट शब्दों में कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान कभी भी रणभूमि में नहीं होता है। समाधान केवल बातचीत, संवाद और कूटनीति के माध्यम से होता है और हमें बिना समय बर्बाद किए उस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। दोनों पक्षों को एक साथ बैठना चाहिए और इस संकट से बाहर आने के रास्ते तलाशने होंगे। आज मैं यूक्रेन की धरती पर आपके साथ शांति और आगे बढ़ने के मार्ग पर विशेष रूप से चर्चा करना चाहता हूं। मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। अगर मैं व्यक्तिगत रूप से इसमें योगदान दे सकता हूं, तो मैं ऐसा जरूर करना चाहूंगा। एक मित्र के रूप में, मैं आपको इसका विश्वास दिलाता हूं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज मैं यूक्रेन में 140 करोड़ भारतीयों की भावनाएं लेकर आया हूं, 140 करोड़ भारतीयों की भावनाएं मानवता से प्रेरित हैं, आज मैं यूक्रेन की धरती पर शांति का संदेश लेकर आया हूं।"

पीएम मोदी ने ये भी कहा, “किसी भी बात का रास्ता युद्ध से नहीं निकलता है। शांति के हर प्रयास में भारत अपनी सक्रिय भूमिका निभायेगा।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमने जो दूसरा रास्ता चुना है, वह युद्ध से दूर रहना है, हम बहुत दृढ़ता से युद्ध से दूर रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम तटस्थ थे, हम तटस्थ नहीं थे, हम पहले दिन से ही पक्षकार रहे हैं और हमारा पक्ष है शांति, हम बुद्ध की भूमि से आते हैं जहां युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है, हम महात्मा गांधी की भूमि से आते हैं जिन्होंने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया।"

यूक्रेन में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की से रूस-युक्रेन युद्ध को लेकर यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे इस संघर्ष को केवल बात-चीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि, भारत हमेशा शांति के प्रयासों में अपना योगदान देने के लिए तैयार है।

Created On :   23 Aug 2024 3:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story