गाजा में हमास के बाद: लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को देखकर इजराइली सेना हुई हैरान, जमीन के भीतर अत्याधुनिक सुविधाओं और हथियारों से लैस टनल

लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को देखकर इजराइली सेना हुई हैरान, जमीन के भीतर अत्याधुनिक सुविधाओं और हथियारों से लैस टनल
  • हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को इजराइल की सीमा में घुसकर कई हमले किए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को देखकर इजराइली सेना भौंचक्क रह गई। इजराइली सेना ने इसका वीडियो भी जारी किया है। वीडियो में लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को दिखाया जा रहा है। हिजबुल्ला के स्थानों को देखकर इजराइली सैनिकों ने चौंकते हुए कहा ऐसा तो हमने गाजा में भी नहीं देखा। आपको बता दें गाजा में हमास ने जमीन के अंदर सुरंगों में अपने ठिकाने बनाए हुए थे। वीडियो कब कहां और किस जगह बनाया गया है इसकी साफ तौर पर जानकारी नहीं मिली है।

खबरों के मुताबिक इजराइली सेना ने जब हिजबुल्ला के ठिकानों पर छापे मारे, तो हिजबुल्ला के लड़ाकू वहां से नौ दो ग्यारह हो गए। आपको बता करीब एक साल पहले हमास ने 7 अक्टूबर के दिन इजराइल की सीमा में घुसकर कई हमले किए थे। इन हमलों में हजारों लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों लोग घायल हो गए थे। कई लोगों को बंधक बना लिया गया था। बंधकों में बच्चे युवा महिला बूढ़े लोग शामिल थे। हमास के इन हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा में हमले शुरू किए। इसी कड़ी में अब इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमला कर रहा है।

चंद मिनिटों के इस वीडियो में इजराइली सैनिक एक करीब 100 मीटर लंबी सुरंग को दिखा रहे हैं, टनल में खाने पीने से लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। संघर्ष या इमरजेंसी में कई लोग इस टनल में कई हफ्तों से रह सकते है। इजराइली सेना ने जब हिजबुल्ला की इन सुरंगों पर छापा मारा तो वहां लोहे के दरवाजों के पीछे कई कमरे और बेड लगे हुए थे। टनल में कई बडे़ बड़े हथियार, बिजली के लिए जनरेटर, नहाने की व्यवस्था के लिए बाथरूम, पानी की टंकी और दो पहिया वाहनों से लेकर चार पहिया वाहन रखे हुए थे। टनल पूरी तरह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस थी।

Created On :   16 Oct 2024 4:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story