अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024: कई राज्यों के सर्वेक्षणों में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस रिपब्लिकन कैंडिडेंट ट्रंप से आगे

कई राज्यों के सर्वेक्षणों में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस रिपब्लिकन कैंडिडेंट ट्रंप से आगे
  • पेंसिल्वेनिया में ट्रंप से आगे कमला हैरिस
  • जॉर्जिया में कमला अपने प्रतिद्वंदी ट्रंप से मामूली बढ़त से आगे
  • एरिजोना में ट्रंप से पीछे हैरिस

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में आगामी नवंबर महीने में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक प्रत्याशी कमला हैरिस एरिजोना, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जैसे कई राज्यों में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप से कई सर्वों में आगे हैं।

यूमास लोवेल सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन के सर्वेक्षण के मुताबिक पेंसिल्वेनिया में कमला हैरिस को 48 फीसदी लोगों का जबकि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को 46 फीसदी लोगों का समर्थन मिला हुआ है। फॉक्स न्यूज के एक नए सर्वे के मुताबिक जॉर्जिया में कमला हैरिस अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से मामूली बढ़त से आगे हैं, लेकिन एरिजोना में वह पीछे हैं। इसके मुताबिक, जॉर्जिया में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को 51 फीसदी जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 48 फीसदी लोगों का समर्थन मिला है। सर्वे के मुताबिक एरिजोना में पूर्व राष्ट्रपित ट्रंप उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से लगभग इतने ही डिफरेंस से आगे हैं। उन्हें 51 फीसदी लोगों का समर्थन प्राप्त है, जबकि हैरिस को 48 फीसदी लोगों का समर्थन प्राप्त है।

समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा ने विभिन्न सर्वेक्षणों के हवाले से लिखा है कि यूमास लोवेल’ की ‘सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन’ और ‘यूगोव’ द्वारा जारी किए गए नये सर्वेक्षण के मुताबिक, अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस मिशिगन में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से मामूली बढ़त बनाए हुए हैं।

सर्वेक्षणों को लेकर यूमास लोवेल पॉलिटिकल साइंस’ के सहायक प्राध्यापक और ‘सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन’ के सह निर्देशक रोड्रिगो केस्ट्रो कॉर्नेजो का कहना है कि राज्य के सर्वेक्षण में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की बढ़त ,उनके लिए एक अच्छी खबर है। कॉर्नेजो ने आगे कहा कि अगर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप इस डिफरेंस को कम करना चाहते हैं तो उन्हें ‘ग्रेट लेक्स स्टेट’ में मजबूती से लड़ना होगा। आपको बता दें अमेरिका में एरिजोना, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, इलिनोइस, इंडियाना, मिनिसोटा, न्यूयॉर्क, ओहायो और विस्कॉन्सिन को ‘ग्रेट लेक्स स्टेट’ कहते हैं।

Created On :   27 Sept 2024 4:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story