अमेरिका आम चुनाव 2024: जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, कमला हैरिस के उम्मीदवारी का किया समर्थन, ट्रंप को देगी चुनाव में टक्कर

जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव, कमला हैरिस के उम्मीदवारी का किया समर्थन, ट्रंप को देगी चुनाव में टक्कर
  • जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद चुनाव से अपना नाम लिया वापस
  • कमला हैरिस के उम्मीदवारी का किया समर्थन
  • इसी साल होने हैं अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

डिजटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह 2024 में अमेरिकी राष्टपति चुनाव नहीं लड़ेंगे। साथ ही, वह अमेरिकी राष्ट्रपति के पद चुनाव के दावेदार भी नहीं रहेंगे। बता दें कि, डेमोक्रेट्स पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की अगली सबसे बड़ी दावेदार कमला हैरिस हैं।

जो बाइडेन का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब उनके सहयोगी डेमोक्रेट्स उन पर लगातार ज्यादा उम्र होने का दवाब बना रहे थे। साथ ही, वह डोनाल्ड ट्रंप के सामने काफी कमजोर उम्मीदवार दिखाई पड़ रहे थे।

राष्ट्रपति बाइडेन ने किया बड़ा ऐलान

बाइडेन ने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षों में, हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है। आज, अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है। हमने अपने राष्ट्र के पुनर्निर्माण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रिस्क्रिप्शन दवा की लागत कम करने और रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों को सस्ती स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करने में ऐतिहासिक निवेश किया है। हमने विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने वाले दस लाख दिग्गजों को गंभीर रूप से आवश्यक देखभाल प्रदान की है। 30 वर्षों में पहला बंदूक सुरक्षा कानून पारित किया। सर्वोच्च न्यायालय में पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला को नियुक्त किया। और दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया। अमेरिका आज की तुलना में नेतृत्व करने के लिए कभी भी बेहतर स्थिति में नहीं रहा है।

गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया- बाइडेन

बाइडेन ने कहा कि मुझे पता है कि आप अमेरिकी लोगों के बिना यह सब कुछ नहीं किया जा सकता था। साथ मिलकर, हमने सदी में एक बार आने वाली महामारी और महामंदी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट पर काबू पाया। हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा और संरक्षण किया है। और हमने दुनिया भर में अपने गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया है।

बाइडेन ने कहा कि आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। और जबकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, मेरा मानना ​​है कि मेरे लिए यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं पद छोड़ दूं और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं। मैं इस सप्ताह के अंत में अपने निर्णय के बारे में अधिक विस्तार से राष्ट्र से बात करूंगा।

अभी के लिए, मैं उन सभी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है। मैं इस सारे काम में एक असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं। और मैं अमेरिकी लोगों के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता हूं कि आपने मुझ पर जो विश्वास और भरोसा जताया है।मैं आज भी वही मानता हूं जो मैं हमेशा मानता हूं: कि जब हम साथ मिलकर काम करते हैं तो ऐसा कुछ भी नहीं है जो अमेरिका नहीं कर सकता। हमें बस यह याद रखना है कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका हैं।

कमला हैरिस का राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए किया समर्थन

बाइडेन ने आगे कहा- मेरे साथी डेमोक्रेट, मैंने नामांकन स्वीकार न करने और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है। 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को अपना उपराष्ट्रपति चुनना था। और यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय रहा है। आज मैं कमला को इस वर्ष हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन और समर्थन देना चाहता हूँ। डेमोक्रेट - अब एक साथ आने और ट्रम्प को हराने का समय आ गया है। चलो ऐसा करते हैं।

Created On :   21 July 2024 7:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story