हमास के साथ जंग: इजराइल ने जारी किया वीडियो , सिनवार अपने परिवार के साथ 7 अक्टूबर 2023 के हमले से पहले सुरंग में जाता हुआ दिखाई दिया

इजराइल ने जारी किया वीडियो , सिनवार अपने परिवार के साथ 7 अक्टूबर 2023 के हमले से पहले सुरंग में जाता हुआ दिखाई दिया
  • सुरंग में छिपा था सिनवार
  • 7 अक्टूबर 2023 को हुए हमले से पहले का वीडियो
  • अपने परिवार के साथ सुरंग में जाते हुए सिनवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइली सेना ने हाल ही मारे गए हमास चीफ याह्या सिनवार का एक वीडियो जारी किया है, ये वीडियो उस समय का बताया जा रहा है जब सिनवार ने इजराइल पर हमला किया था। आईडीएफ प्रवक्ता नदव शोशानी ने वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि सिनवार 7 अक्टूबर के नरसंहार से कुछ घंटे पहले अपने नागरिकों के साथ सुरंग में छिपा हुआ था और अपने आतंकवादियों द्वारा की जाने वालीं हत्याएं, अपहरण और बलात्कार देखने की तैयारी कर रहा था।

आपको बता दें हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हमला किया था, उससे एक दिन पहले यानि 6 अक्टूबर को सिनवार ने अपना ये वीडियो रिकॉर्ड किया था। इस हमले का मास्टरमाइंड होने के कारण सिनवार अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ सुरंग में जाता हुआ वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है।

7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हुए हमले में 1200 से अधिक इजराइली लोगों की मौत हो गई थी सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया गया था, जिसमें महिला,बच्चे और बूढ़े लोग शामिल थे। ये हमला ही इजराइल और हमास के बीच जंग का शुरूआत कारण बना। 6 अक्टूबर के वीडियो में सिनवार अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक अंडरग्राउंड टनल में जाते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो और सिनवार को बाद में इजराइली सेना ने खोज निकाला था।

आपको बता दें इस्माइल हानिया के बाद सिनवार इजराइल के एक बड़े टारगेट में एक था। हानिया की मौते के बाद जुलाई से सिनवार ने हमास का नेतृत्व संभाल रखा था।दो दिन पहले 17 अक्टूबर को राफा में इजराइली सैनिकों के साथ हुई मुठभेड़ में उसे ढेर कर दिया था।

Created On :   20 Oct 2024 6:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story