इजराइल-लेबनान युद्ध: हिजबुल्लाह पर IDF के हमलों को तुर्किए राष्ट्रपति ने बताया नरसंहार, इजराइली PM नेतन्याहू को दी चेतावनी, अमेरिका को ठहराया दोषी

हिजबुल्लाह पर IDF के हमलों को तुर्किए राष्ट्रपति ने बताया नरसंहार, इजराइली PM नेतन्याहू को दी चेतावनी, अमेरिका को ठहराया दोषी
  • इजराइल और हिजबुल्लाह में हमले जारी
  • तुर्किए राष्ट्रपति की इजराइल को चेतावनी
  • इजराइली प्रधानमंत्री पर नरसंहार के लगाए आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजराइली हमलों का कहर जारी है। इस बीच तुर्कीए के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने इजराइल को चेताया है। तुर्कीए राष्ट्रपति ने कहा है कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का देश केवल नरसंहार करने में जुटा है। इजराइल को इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। इसे लेकर ईरान की संसद के स्पीकर गालिबाफ ने भी इजराइल और उसके समर्थक देश अमेरिका को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने साफ तौर पर इजराइल के अपराधों पर अमेरिका को जिम्मेदार बताया है।

तुर्कीए राष्ट्रपति का इजराइल पर बड़ा आरोप

हाल ही में एक न्यूज रिपोर्ट में अमेरिका को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। दावा है कि साल 2023 में अमेरिका ने इजराइल की मदद के लिए रिकॉर्ड पैसे खर्च किए हैं। गाजा में हमास से युद्ध छिड़ने के बाद अमेरिका ने इजराइल को करीब $17.9 बिलियन डॉलर (£ 13.6 बिलियन) रुपये दिए। इसके अलावा ब्राउन यूनिवर्सिटी के कॉस्ट ऑफ वॉर प्रोजेक्ट के रिसर्चर्स के मुताबिक, 7 अक्टूबर 2023 से युद्ध प्रभावित क्षेत्र में अमेरिका ने सैन्य अभियानों में अतिरिक्त $4.86 बिलियन (£3.7 बिलियन) खर्च कर चुकी हैं।

ईरान के प्रतिनिधियों ने इजराइल के हमलों को उसकी 'करतूत' बताया है। उन्होंने अपने ताजा बयान में कहा जब इजराइली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को पुष्टि करते हुए कहा कि बेरूत में उनकी तरफ से एयरस्ट्राइक की है। यह हमला कुछ देर पहले ही हुआ था। आईडीएफ ने बताया कि इस एयरस्ट्राइक को सोच समझकर किया गया था। इस संबंध में वह जल्द ही आगे की जानकारी साझा करेंगे।

हमास आतंकियों को हमलो का प्लान नाकाम

इस बीच आईडीएफ ने दावा किया कि 7 अक्टूबर हमले की पहली बरसी पर हमास ने इजराइल पर बड़े हमले के षडयंत्र की आशंका जाहिर की थी। हालांकि, इस मंसूबों को सही समय पर नाकाम कर दिया गया था। आईडीएफ के अनुसार, इजराइल पर सोमवार को फिलिस्तीनी आतंकी संगठनों ने रॉकेट दागने की योजना बनाई थी। इस प्लान की जानकारी मिलते ही इजराइली सेना ने 'तत्काल खतरे' को नाकाम कर दिया था।

Created On :   7 Oct 2024 6:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story