जंग के एक साल: गाजा पट्टी से शुरू हुआ इजराइल -हमास संघर्ष एक साल में लेबनान, ईरान और पश्चिम एशिया के कई इलाकों में पहुंचा

गाजा पट्टी से शुरू हुआ इजराइल -हमास संघर्ष एक साल में लेबनान, ईरान और पश्चिम एशिया के कई इलाकों में पहुंचा
  • हिंसक संघर्ष की बरसी पर UN महासचिव की अपील
  • बंधकों को रिहा करे हमास
  • इजराइल -हमास हिंसक संघर्ष के एक साल पूरे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिमी एशिया में तनाव बढ़ता जा रहा है। लेबनान पर इजराइल के हमले लगातार बढ़ते जा रहे है। इजराइल के दुशमन भी बढ़ रहे है। हमास के बाद हूती विद्रोहियों और अब हिजबुल्ला के साथ इजराइल की जंग जारी है, तो दिन -प्रतिदिन बढ़ रही है। इन सब के बाद ईरान भी इस लड़ाई में कूद गया है। आपको बता दें बीते साल 7 अक्टूबर, 2023 को इजराइल पर हमास के हमले के साथ ये लड़ाई शुरू हुई , जिसे पूरा एक साल होने जा रहा है। गाजा पट्टी से शुरू हुई ये जंग लेबनान, ईरान और पश्चिम एशिया में पैर पसार चुकी है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल-हमास लड़ाई के एक साल पूरे होने के मौके पर एक संदेश जारी किया है। गुटेरेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी एक वीडियो में हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजराइली लोगों को तत्काल रिहा कराने की बात कही है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि 7 अक्टूबर से शुरू हुए हमलों ने मानवता को झकझोर दिया है। गुटेरस ने उन सभी लोगों को याद किया जिन्हें क्रूरतापूर्वक मार दिया गया था। गुटेरेस ने संभी बंधकों की रिहाई के अलावा हमास से अपील की है कि रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति को बंधकों से मिलने की अनुमति दें।

इजराइली हमले में ईरान की कुद्स फोर्स के चीफ कमांडर इस्माइल कानी के मारे जाने की खबर है। बीते वीक उन्हें बेरूत में देखा गया। वो हिजबुल्ला की मदद करने के लिए बेरूत गए थे। बेरूत पर कई दिनों से इजराइली हमले जारी है। हालांकि अभी तक इस पर ईरान की और से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Created On :   6 Oct 2024 6:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story