पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ी: चीन और सऊदी ने दिया बड़ा झटका, 1.82 लाख करोड़ का निवेश पर लगी रोक, खतरे में पड़ी पाकिस्तान की सुरक्षा

चीन और सऊदी ने दिया बड़ा झटका, 1.82 लाख करोड़ का निवेश पर लगी रोक, खतरे में पड़ी पाकिस्तान की सुरक्षा
  • पाकिस्तान में आर्थिक मंदी
  • पाकिस्तान में चीन का प्रोजेक्ट जारी
  • यूएई ने भी खींचे हाथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में आर्थिक मंदी कम होने का नाम नहीं ले रही है। इसी बीच देश को उसी के दोस्त चीन और सऊदी से बड़ा झटका मिला है। दोनों देशों ने पाकिस्तान में 1.82 लाख करोड़ के निवेश पर रोक लगा दी है। फंड रोकने की वजह पाकिस्तान में सिक्योरिटी की कमी बताई जा रही है।

मालूम हो कि, पाकिस्तान पहले से ही कर्ज में डूबा हुआ है, जिसके चलते देश को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पाकिस्तान में लगातार विद्रोह जारी है। इसी बीच सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और चीन के इस फैसले से पाकिस्तान में तनाव की स्थिति और भी ज्यादा बढ़ने वाली है।

पाकिस्तान में सुरक्षा की कमी

आपको बता दें कि, बीते साल चीन ने पाकिस्तान में तय सीमा से अधिक 1.42 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट करने की बात की थी। हालांकि, अब इस पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, पाकिस्तान के अंदर चीन के कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं जिसकी वजह से वहां चीनी इंजीनियर्स रह रहे हैं। वहां इन इंजीनियर्स पर आतंकी हमलों के चलते उनकी सुरक्षा बाधित हो रही है। पाकिस्तान इंजीनियर्स को सिक्योरिटी नहीं दे पा रहा है। हाल ही में पाकिस्तान में बलूच विद्रोहियों ने बड़े हमले किए थे। बलूच चीन से आजादी चाहता है, ऐसे में चीनी इंजीनियर्स का रहना सुरक्षित नहीं माना जा रहा है।

दूसरी ओर सऊदी अरब ने पाकिस्तान में पहले 2 लाख करोड़ निवेश का वादा किया था जिसे बाद के कम करके 40 हजार करोड़ कर दिया गया। लेकिन अब इस पर भी रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़े -ईईटी फ्यूल्स की हाइड्रोजन फ्यूल स्विचिंग परियोजना अगले महत्वपूर्ण चरण में पहुंची, इंजीनियरिंग सलाह के लिए वुड की नियुक्ति

UAE ने दिया झटका

आपको बता दें कि, यूएई ने पाकिस्तान में 83 हजार करोड़ निवेश का एलान किया था लेकिन अब इसे भी आगे नहीं बढ़ाया जा रहा है। वहीं, सऊदी अरब भारत में 8 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट करने की योजना बना रहा है।

Created On :   4 Sept 2024 9:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story