एलन मस्क को बड़ा झटका: ब्राजील के जज ने किया 'एक्स' सस्पेंड, गुस्साए मस्क ने दिया जज को तानाशाह करार

ब्राजील के जज ने किया एक्स सस्पेंड, गुस्साए मस्क ने दिया जज को तानाशाह करार
  • एलन मस्क है सुर्खियों में
  • ब्राजील जज ने किया एक्स सस्पेंड
  • आगबबूला हुए एलन मस्क

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) एक बार फिर सुर्खियों में हैं। अरबपति मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) को ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के जज अलेक्जेंड्रे डी मोरेस (Alexandre de Moraes) ने सस्पेंड कर दिया है। इस फैसले से मस्क जज पर भड़क उठे और उन्हें तानाशाह करार तक दे दिया। उन्होंने कहा- एलेक्जेंडर डी मोरेस एक दुष्ट तानाशाह है जो जज की भूमिका निभा रहा है।

दरअसल, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट जज मोरेस ने अप्रैल में एक्स को लेकर इंक्वायरी का ऑर्डर दिया था। एक्स पर यह आरोप था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उन अकाउंट्स को बढ़ावा देती है जो गलत इन्फॉर्मेशन फैलाते हैं। इसके बाद एक्स ने कई अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया था। हालांकि, इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गई कि अकाउंट्स को किस वजह से ब्लॉक किया हुआ है।

एलन मस्क जज पर भड़के

एलन मस्क (Elon Musk) जज मोरेस के इस फैसले पर आगबबूला हो उठे और कहा, "दुनिया भर में अभिव्यक्ति (expression) की स्वतंत्रता पर बड़े पैमाने पर हमला किया जा रहा है। अलेक्जेंड्रे डी मोरेस एक तानाशाह हैं, जो जज की भूमिका निभा रहे हैं। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता किसी भी लोकतंत्र का आधार होती है। ब्राजील के जज को जनता ने नहीं चुना, वह राजनीतिक दबाव के चलते अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बर्बाद कर रहे हैं।"

यह भी पढ़े -ईईटी फ्यूल्स की हाइड्रोजन फ्यूल स्विचिंग परियोजना अगले महत्वपूर्ण चरण में पहुंची, इंजीनियरिंग सलाह के लिए वुड की नियुक्ति

जज ने दी थी मस्क को चेतावनी

आपको बता दें कि, जज मोरेस ने 28 अगस्त को एलन मस्क को चेतावनी दी थी कि अगर वह ब्राजील में एक्स के लीगल रिप्रेजेंटेटिव का नाम नहीं बताते हैं तो एक्स को ब्राजील में सस्पेंड कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, एलन मस्क ने लीगल रिप्रेजेंटेटिव का नाम तय समय के अंदर-अंदर नहीं बताया जिसके चले जज से एक्स सस्पेंड करने का फैसला सुना दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जुर्माना भी लगया गया है। जब तक जुर्माना भर नहीं दिया जाता और कोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया जाता तब तक एक्स ब्राजील से सस्पेंड ही रहेगा।

Created On :   31 Aug 2024 5:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story