इजराइल-ईरान युद्ध: अमेरिका ने इजराइल से दगा कर ईरान का थामा हाथ, सीक्रेट मीटिंग में मोसाद के 10 एजेंट्स की सौंपी लिस्ट

अमेरिका ने इजराइल से दगा कर ईरान का थामा हाथ, सीक्रेट मीटिंग में मोसाद के 10 एजेंट्स की सौंपी लिस्ट
  • इजराइल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका का दगा
  • अमेरिका ने ईरान के साथ की सीक्रेट मीटिंग
  • मोसाद के 10 एजेंट्स की सौंपी लिस्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद से ही इजराइल और ईरान के बीच युद्ध की चर्चा जोर पकड़ती जा रही हैं। इस बीच अमेरिका की ओर से बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों की मानें तो अमेरिका ने इजराइल को धोखा देकर इजराइल के साथ एक सीक्रेट मीटिंग की है। इस मीटिंग में हमास चीफ हानिया की मौत के जिम्मेदार मोसाद के कई एजेंट्स की लिस्ट सौंपी गई है। इस संबंध में जेरूसलम पोस्ट ने रिपोर्ट पब्लिश की है। जिसके मुताबिक, ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक सूत्र के हवाले से पुष्टि की गई है कि ओमान की मध्यस्थता के बीच अमेरिकी सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल ने तेहरान का दौरा किया। इस अवसर पर अमेरिका और ईरान के बीच सीक्रेट मीटिंग भी हुई।

अमेरिका और ईरान की सीक्रेट मीटिंग

इस बैठक में चर्चा के दौरान अमेरिका ने ईरान से तनाव को कम करने पर जोर दिया। अमेरिका ने ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई से कहा कि बाइ़डेन प्रशासन को हमास चीफ इस्माइल हानिया और हिजबु्ल्ला कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के संबंध में कोई जानकारी नहीं पता थी। इसके अलावा अमेरिका ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर इन घटनाओं से वंचित रखने का आरोप भी लगाया।

गौरतलब है कि हाल ही में ईरान में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हमास चीफ इस्माइल हनिया शामिल हुए थे। हानिया राजधानी तहरीन के गोस्ट हाउस में ठहरे हुए थे। इस दौरान उनकी बम से उड़ाकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स ने हनिया की मौत को सोची समझी साजिश बताया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस गेस्ट हॉउस के रूम में इस्माइल हनिया रुके हुए थे। वहां पर जून महीने में ही बम रख दिया गया था। जिसके बाद इसे रिमोट के जरिए विस्फोट किया गया। हनिया की मौत के बाद अब तक इजराइल की ओर से कोई बयान सामने नहीं आय है।

मौसाद के 10 एजेंटों की सौंपी लिस्ट

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल की सीक्रेट एजेंसी मोसाद ने इस्माइल हनिया के कमरे में बम को रखा था। जिसे ईरान के सुरक्षा एजेंटों की सहायता से अंजाम दिया गया था। इस घटना में इस्माइल हनिया की हत्या होने के बाद ईरान के सुरक्षा एजेंट्स फरार हो गए थे। इसके अलावा फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार करीब 2 घंटे तक अमेरिका के प्रतिनिधिंडल और ईरान के अधिकारियों के बीच यह मीटिंग हुई है। मीटिंग में अमेरिका ने मोसाद के 10 एजेंटों के नामों की लिस्ट ईरान की दी है। माना जा रहा है ये सभी एजेंट हानिया की हत्या में शामिल थे।

Created On :   15 Aug 2024 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story