करुणानिधि ने लिखी 75 फिल्मों की स्क्रिप्ट्स, आम लोगों के दिलों पर छोड़ी छाप

करुणानिधि ने लिखी 75 फिल्मों की स्क्रिप्ट्स, आम लोगों के दिलों पर छोड़ी छाप
The Kalaignar (Artist) scripted 75 films that resonated with common folk.
करुणानिधि को एक मसीहा के रूप में मानते थे।
डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के पांच बार के मुख्यमंत्री और द्रविड़ आंदोलन के प्रतीक मुथुवेल करुणानिधि तमिल फिल्म इंडस्ट्री के सबसे सम्मानित पटकथा लेखकों में से एक थे। उन्होंने आम वर्कर्स और मजदूरों द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों काफी कुछ लिखा। अनुभवी डीएमके नेता ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि वह अपनी फिल्मों में तर्कवाद और समानता को बढ़ावा देते हैं और उन्होंने अपने पात्रों की लाइफ इमेजिस से दूरी बना ली थी।
उन्होंने कहा था कि उनके पात्र आम तौर पर आम लोग होते हैं और एक कठिन जीवन जीते हैं। कलैगनार द्वारा लिखी गई कहानियों का आम तौर पर सामान्य पुरुषों और महिलाओं पर प्रभाव पड़ता था और वे अपनी चिंताओं और कठिनाइयों को दूर करने के लिए करुणानिधि को एक मसीहा के रूप में मानते थे।

एम. करुणानिधि, जिन्होंने अपने लेखन के माध्यम से कलैगनार या कलाकार की उपाधि अर्जित की, ने 75 फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट लिखी, जिसमें एमजीआर स्टारर राजकुमारी उनकी पहली फिल्म थी। संयोग से अनुभवी नेता की फिल्म पराशक्ति से तमिल फिल्म इंडस्ट्री के एक और सुपरस्टार शिवाजी गणेशन का उदय हुआ। करुणानिधि की आखिरी फिल्म जिसके लिए उन्होंने पटकथा लिखी थी, 2011 में पोन्नार शंकर थी। राजकुमारी के बाद, करुणानिधि ने अभिमन्यु (1948) और उसके बाद मरुधनट्टु इलावरसी (1950) फिल्म की पटकथा लिखी। दोनों फिल्मों में एमजीआर हीरो थे।

उनकी अधिकांश फिल्मों में मजबूत कैरेक्टर होते थे, जो असमानता, असहिष्णुता और कुप्रथा के खिलाफ लड़ाई लड़ते थे और समाजवाद और तर्कवाद की एक मजबूत भावना थी। स्क्रिप्ट्स ने तमिल समाज के निचले पायदान पर गरीबी को भी चित्रित किया। उन्होंने एक बार टिप्पणी की थी कि उन्होंने अपने गुरु, द्रविड़ दिग्गज और तमिलनाडु के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई के नक्शेकदम पर चलते हुए काम किया था। जो तमिल फिल्म इंडस्ट्री में सम्मानित पटकथा लेखक थे। फिल्म नाम, जिसकी पटकथा कलैगनार ने लिखी थी, ने मजदूर वर्ग की दुर्दशा को दिखाया। पूर्व सीएम ने एक अन्य इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म ने कम्युनिस्ट आंदोलन और समानता के आदर्श के प्रति उनके जुनून को दिखाया।

जहां उनकी फिल्म थाई इल्ला पिल्लई जाति पर आधारित थी, वहीं दूसरी फिल्म कांची थलाइवन सीएन अन्नादुरई के आदर्शो पर आधारित थी। उनका जीवन फिल्म उद्योग के इर्द-गिर्द घूमता था और तमिलनाडु की राजनीति में उनके दोनों प्रमुख प्रतिद्वंद्वी एमजी रामचंद्रन और जे. जयललिता भी फिल्म उद्योग से थे। जब एमजीआर पीक पर थे, करुणानिधि ने अपने बड़े बेटे एम.के. मुथु को एमजीआर के काउंटर के रूप में फिल्म उद्योग में लाने की कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हुए। एमजीआर अत्यधिक लोकप्रिय हो गए थे और तमिलनाडु और अन्य जगहों पर उन्हें प्यार और सम्मान मिलने लगा था।

दिलचस्प बात यह है कि कलैगनार ने ओरे रथम, पलैनप्पन, मणिमगुडम, नाने अरिवाली और उधयसूर्यन जैसे नाटकों का भी मंचन किया। इन नाटकों का राज्य भर में मंचन किया गया और ये मुख्य रूप से समानता और दलितों पर आधारित थे। इन नाटकों और स्क्रिप्ट्स ने तमिलनाडु की राजनीति की दिशा ही बदल दी और कलैगनार करुणानिधि की इन स्क्रिप्ट के माध्यम से द्रविड़ विचारधारा लोगों के मन में घर कर गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story