जुर्म: हज यात्रा कराने के नाम पर लाखों की धोखधड़ी, चार आरोपियों पर दर्ज हुआ मामला

हज यात्रा कराने के नाम पर लाखों की धोखधड़ी, चार आरोपियों पर दर्ज हुआ मामला
  • हज श्रद्धालुओं से यात्रा के नाम पर हुई ठगी
  • पुलिस ने दर्ज की शिकायत
  • 4 आरोपी हुए गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मुस्लिम समाज के श्रद्धालुओ के साथ हज यात्रा कराने के नाम पर लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले में श्रद्धालुओं की रिपोर्ट पर स्थानीय एजेन्ट के विरूद्ध पन्ना एवं देवेन्द्रनगर थाने में पुलिस द्वारा पृथक-पृथक मामले दर्ज कर विवेचना में लिया गया है। इसी मामले को लेकर एक स्थानीय एजेन्ट द्वारा घटना प्रकरण को लेकर मोहित बडके न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी न्यायालय पन्ना के न्यायालय में दायर परिवाद प्रकरण पर अपना फैसला सुनाते हुए अनावेदकगणों चार आरोपियों इमरान खान पिता अब्दुल आरिफ खान उम्र 39 वर्ष, इमरान की पत्नी हिना खान उम्र 32 वर्ष दोनों निवासी जय हिन्दू सह पोस्ट एचएमजी सेल कलनी चेंबूर पाठक जवल चेंबूर महाराष्ट्र, अनावकल हुसैन पिता स्वर्गीय हुसन चिस्ती, जीशन हुसैन पिता अनावरूल हुसैन उम्र 26 वर्ष दोनो निवासी नारायण बाग जिला छतरपुर के विरूद्ध आईपीसी की धारा 420 के तहत प्रकरण दर्ज किए जाने के संबंध में जारी किए गए आदेश पर पन्ना कोतवाली में पुलिस द्वारा मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार परिवादी रफीक खान पिता स्वर्गीय वकील खान उम्र 36 वर्ष निवासी मोहनपुरवा थाना कोतवाली पन्ना द्वारा न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी पन्ना के न्यायालय में धारा 156 (3) के तहत अनावेदक चारों आरोपीगणों के विरूद्ध इस आशय का परिवाद प्रकरण प्रस्तुत किया गया था कि अजहरी टूर एण्ड ट्रैवल्स कंपनी के नाम से मुस्लिम हज यात्रा पर लोगों को सऊदी अरब भेजने हेतु टिकट एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए दिसम्बर 2022 से दिनांक 18 सितम्बर 2023 तक छल कपट एवं बेईमानी पूर्वक 39 लाख 10 हजार रूपए धोखाधडी करके लिए गए है।

परिवादी रफीक खान द्वारा प्रस्तुत परिवाद प्रकरण में बताया कि वह मुस्लिम समाज का व्यक्ति है वह 4-5 वर्ष पूर्व नेरूल मुम्बई के निवासी इमरान खान से मुलाकात छतरपुर जिले के नारायण बाग निवासी अनुवरूल हुसैन उनकी बेटे जीशान हुसैन व बेटी हिना ने करवाई थी तथा इमरान ने उसे बताया कि वह अजहरी टूर एण्ड ट्रैल्वस के नाम से एक कंपनी संचालित करता है जिसमें वह हज व उमरा के यात्रा की पूरी व्यवस्था करता है उसने उससे पन्ना जिले के मुस्लिम भाईयों को हज उमरा यात्रा के लिए तैयार करने तथा कम राशि में यात्रा करवाने की बात कही तथा धार्मिक कार्य मेंं सहयोग करने के लिए कहा गया। जिसके बाद वह वर्ष 2019 से उनके कहने व विश्वास पर हज उमरा जाने वाले मुस्लिमों को एकत्रित करने लगा और इमरान मुम्बई से पन्ना आकर उनसे टिकट व अन्य व्यवस्था के लिए रूपए नगद व आनलाइन के माध्यम से लेता था और हज उमरा जाने की व्यवस्था करता था।

वर्ष 2023 में भी जीशान, हिना, अनावरूल हुसैन तथा इमरान के विश्वास पर हज यात्रा के लिए उसने तैयार किया और 39 लाख 10 हजार रूपए की राशि एकत्रित की गई तथा इमरान को बैक खाते में फोन-पे के माध्यम से व नगद राशि उसके द्वारा प्रदान की गई और इमरान के बताये अनुसार दिनांक 18 सितम्बर 2023 को लोगों को हज यात्रा को तैयार होकर रवाना होने की जानकारी दी गई। इसके बाद जब वक्त आया तो इमरान लगातार अलग-अलग बहाने करते हुए टालमटोल करता रहा। जीशान, हिना अनुरूवल द्वारा भी पूरे प्रकरण में मिलीभगत करते हुए गुमराह किया और फोन से सम्पर्क भी बंद कर दिया गया।

Created On :   22 April 2024 4:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story