लू के थपेड़े: आसमान से बरसती आग के नीचे काम कर रहे दो लोगों की गई जान, गर्मी से परेशान लोग

आसमान से बरसती आग के नीचे काम कर रहे दो लोगों की गई जान, गर्मी से परेशान लोग
  • पारा हुआ 45 डि.से. के पार
  • नौतपा के दौरान आसमान से आग बरसी

डिजिटल डेस्क, वर्धा। नौतपा के दौरान आसमान से आग बरस रही है। पारा 45 डि.से. के पार हुआ है। तेज धूप में काम करने के दौरान देवली के एमआईडीसी स्थित एसएमडब्ल्यू इस्पात प्रा. लि. कंपनी में ठेकेदारी पर कार्यरत दो लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। नौतपा के दौरान दिन-प्रतिदिन सूरज आग उगल रहा है। दोपहर 12 बजे के बाद सड़कों पर और बाजार में सन्नाटा सा छा जाता है। जिससे व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। चटके देने वाली तेज धूप से ना केवल नागिरकों को परेशानियों का सामना कर रहा है बल्कि पशु पक्षियों के भी बुरे हाल हैं। दिनोंदिन बढ़ते तापमान से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। नौतपा के पहले दिन तापमान 44 डि.से. रहा। जो लगातार बढ़ते हुए अब 45.2 डि.से. पर पहुंच गया है। सुबह से ही लगनेवाले लू के थपेड़ों से लोग परेशान हैं। दिनभर भीषण गर्मी के साथ रात में भी उमस कायम रहती है। जिससे दिन के साथ-साथ रात में भी कूलर, पंखे काम नहीं कर रहे हैं। तेज धूप के चलते सड़कों पर 12 बजे के बाद ही सन्नाटा छा जाता है। गत तीन दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। इस दौरान बीच-बीच में बादल छाये रहने से उमस काफी बढ़ गई है। परिणामस्वरूप लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। लोग धूप से बचने के लिए बाहर निकलना टाल रहे हैं। शाम के 5 बजे के बाद भी लू के थपेड़े महसूस होते हैं। सूरज के आग उगलने से जनजीवन प्रभावित हो गया है। आगामी दिनों में अधिक तापमान बढ़ने की आशंका है।

कार्यस्थल पर गश खाकर गिरे थे दोनों

वर्धा शहर सहित जिले भर में नवतपा चल रहा है। दौरान जिले के देवली के एमआईडीसी स्थित एसएमडब्ल्यू इस्पात प्रा. लि. कंपनी में ठेकेदारी पर कार्यरत 17 वर्षीय नाबालिग व 21 वर्षीय युवक जो कंपनी में भीषण गर्मी में काम करने के दौरान गश खाकर गिर पड़े थे। इन दोनों की मंगलवार की रात उपचार के दौरान अलग-अलग अस्पताल में मौत हो गई। मृतकों के नाम खड़काड़ा नाला परिसर निवासी अमित प्रमोद मातकर व कामडी चौक परिसर निवासी रोशन उर्फ रितिक प्रकाश कामडी बताए जाते हैं। इन दोनों की तेज धूप में काम करने से मौत होने का संदेह व्यक्त किया जा रहा है। मात्र पोस्टमार्टम के रिपोर्ट आने के बाद उनके मृत्यु के सही कारणों का पता चलेगा। वर्धा जिले में नवतपा के दौरान पारा 44 से 45.5 डिसे के आपसपास है। तेज धूप में मजदूर व श्रमिकों काम करने के लिए मना किया गया है। इस के बावजूद एमआईडीसी स्थित एसएमडब्ल्यू इस्पात प्रा.लि. कंपनी में तैनात श्रमिकों से तेज धूप में काम करवाया जा रहा है। देवली के एसएमडब्ल्यू इस्पात प्रा.लि. कंपनी में ठेकेदारी पद्धति पर कार्यरत 17 वर्षीय नाबालिग रोशन उर्फ रितिक प्रकाश कामडी कंपनी में काम कर रहा था। शाम को कंपनी परिसर में ही रोशन कामडी गश खाकर गिर पड़ा। उसे कंपनी के एम्ब्युलेन्स से सावंगी मेघे अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल किया गया। मगर रोशन की मंगलवार की रात में ही उपचार दौरान मौत हो गयी।

उधर तीन दिन पहले एसएमडब्ल्यू इस्पात प्रा.लि. कंपनी में भीषण गर्मी में काम के दौरान अमित प्रमोद मातकर (21) गश खाकर गिर पड़ा था। उसे सेवाग्राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मगर अमित मातकर की उपचार दौरान मंगलवार की रात में मौत हो गयी। एक ही दिन दो श्रमिकों की मौत होने से शहर में हड़कंप मच गया। बुधवार को दोनों का अलग-अलग अस्पतालो में पोस्टमार्टम करने के बाद दोनों के शवों को देवली में लाया गया। बुधवार की शाम को उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस प्रकरण में देवली पुलिस ने मर्ग दाखिल किया है। गौरतलब है कि देवली के एमएसडब्ल्यू इस्पात प्रा. लि. कंपनी में नाबालिग को काम पर रखने व अचानक मौत होने से कंपनी प्रशासन पर प्रश्नचिन्ह उपस्थित किया जा रहा है।

नाबालिग था युवक

सार्थक नहेटे, थानेदार, देवली पुलिस के मुताबिक देवली के एमएसडब्ल्यू इस्पात प्रा. लि. कंपनी में कार्यरत 17 वर्षीय रोशन उर्फ रितिक कामडी नाबालिग था। जब कि दूसरा श्रमिक अमित मातकर की अस्पताल में मौत हो गयी। दोनों के परिजनों की लिखित शिकायत पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। दोनों की मौत लू लगने से हुई यह अभी बताया नहीं जा सकता है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद उनके मृत्यु के करण का पता चलेगा।


Created On :   30 May 2024 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story